- सीएम ने दीक्षा भवन में बांटा पीएम आवास योजना का प्रमाण पत्र, जनप्रतिनिधि कैंप लगाकर देंगे बिजली कनेक्शन

नंबर गेम

-17500 आवास का जिले में होना है निर्माण

-20,000 लोगों को साल भर में देना है बिजली कनेक्शन

GORAKHPUR: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को शहर में एक फिर योजनाओं की सौगात दी। एमएमएमयूटी में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने शहरी गरीब परिवारों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन व सुगम संयोजन योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत शहर के सभी लोगों को बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। वहीं डीडीयूजीयू के दीक्षा भवन में ग्राम्य विकास विभाग की तरफ से आयोजित पीएम आवास योजना के 20 लाभार्थियों को सर्टिफिकेट दिया।

प्रदेशभर में 23 को लगेंगे कैंप

सीएम ने मंच से कहा कि 23 जुलाई को प्रदेश के सभी विधायक अपने-अपने क्षेत्र में कम से कम एक जगह पर कैंप लगाकर लोगों को बिजली कनेक्शन दिलाने का कार्य करें। इसके अलावा भी अगर कोई विधायक कैंप लगाना चाहता है तो वह अपने एरिया के बिजली विभाग के जिम्मेदार से वार्ता करके कैंप लगा सकता है। सीएम ने इस दौरान बिजली विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया कि जो इस योजना में कनेक्शन ले रहे हैं, उनके यहां मीटर लग जाए, इसकी भी व्यवस्था की जाए, इसलिए प्रत्येक विधान सभा में एक नोडल अधिकारी की नियुक्त किया जाए।

यह है सुगम संयोजन योजना

इस दौरान यूपी पावर कॉर्पोरेशन के सचिव आलोक कुमार ने बताया कि सुगम संयोजन योजना में बिजली विभाग तीन लोगों पर पोल लगाकर कनेक्शन देगा। वहीं अगर एक जगह के 15 लोग एक साथ कनेक्शन लेते हैं तो उस पर 5 खंभे, ट्रांसफॉर्मर और तार लगाने का खर्च बिजली विभाग वहन करेगा। सामान्य कनेक्शन अप्लाई पर सात दिन में कनेक्शन और खंभा लगाने में एक माह में कनेक्शन दे दिया जाएगा।

बॉक्स

डीडीयूजीयू में आयोजित पीएम आवास योजना के कार्यक्रम में जिले के प्रत्येक ब्लॉक से 35 लाभार्थियों को आवास प्रदान किया गया। कुल 19 ब्लॉक में 568 गरीबों को आवास प्रदान किया गया। जिले में कुल 17500 आवास लोगों को देना है। इसी दौरान सीएम ने सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की शुरुआत 2016 में की गई थी। इस योजना के तहत प्रदेश में 10 लाख मकान बनाने का लक्ष्य है। इसमें गोरखपुर जिले में 10736 लोगों को घर मिलेगा। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि 2019 तक देश में हर लोगों को घर मिल जाए। इस योजना में लाभार्थियों का चयन 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना में पात्रता के आधार पर किया गया था।

हर गरीब को मिलेगी छत

ग्राम्य विकास मंत्री महेन्द्र सिंह ने कहा कि हर गरीब को छत मिलेगी, कोई छतविहीन नहीं रहेगा। मुसहर, घुमक्कड़ जाति के लोगों का भी सर्वे कराया जाएगा और उनको भी इस योजना का लाभ भी दिया जाएगा। इसके अलावा प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने भी योजना के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राज्य सभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल, विधायक संत प्रसाद, विपिन सिंह, विमलेश पासवान, शीतल पाण्डेय, संगीता यादव, आयुक्त ग्राम्य विकास पार्थसारथी सेन शर्मा, मण्डलायुक्त अनिल कुमार, जिलाधिकारी राजीव रौतेला सहित कई विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।