- शहर के 14 मोहल्लों में 97 लाख से बदली जाएगी जर्जर एसीबी

- मोहल्लों के करीब 30 हजार परिवारों को बिजली संकट से होना पड़ता था दो चार

- बिजली अफसरों ने पूर्वाचल एमडी को प्रस्ताव भेजकर मांगी स्वीकृति

GORAKHPUR: महानगर के दक्षिणी एरिया के 14 मोहल्लों में वर्षो पहले बिजली चोरी रोकने को लगे एरियल बंडल्ड कंडक्टर (एबीसी) जर्जर हो गए। विद्युत लोड पड़ते ही आए दिन टूट जा रहे हैं। इन मोहल्लों के करीब 30 हजार परिवारों को बिजली संकट से परेशानी झेलनी पड़ रही है। अब बिजली निगम ने इन कंज्यूमर्स को फॉल्ट मुक्त बिजली देने की कवायद शुरू कर दी है। अफसरों ने पूर्वाचल एमडी को प्रस्ताव भेजकर स्वीकृति मांगी है। अफसरों का कहना है कि इस माह के अंत तक स्वीकृति मिलने पर जुलाई में काम शुरू करा दिया जाएगा।

14 मोहल्लों में 13 किमी केबल

दरअसल स्काडा योजना के तहत वर्ष 2014 में नगरीय वितरण मंडल के खंड प्रथम के इन 14 मोहल्लों में 13 किलोमीटर एरियल बंडल्ड कंडक्टर लगा था। ताकि बिजली चोरी पर लगाम लगे और कंज्यूमर्स को फॉल्ट मुक्त बिजली सप्लाई मिले। अब इन मोहल्लों में लगी एबीसी जर्जर हो गई है। लोड पड़ते ही आए दिन केबल टूट जा रही है। इससे कंज्यूमर्स को बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है। सिस्टम सुधार की योजना 2020-21 के तहत नगरीय मंडल ने 14 मोहल्लों का सर्वे कराकर एबीसी बदलने का प्रस्ताव हाल ही में पूर्वाचल एमडी को भेजकर कार्य कराने की अनुमति मांगी है। अभियंताओं का कहना है कि सात सालों में इन चिन्हित मोहल्लों में कंज्यूमर्स की संख्या डेढ़ गुनी बढ़ने से एबीसी की क्षमता से अधिक लोड हो गया है। यहीं वजह है कि आए दिन एबीसी पिघल कर टूट जा रहे हैं। इससे कंज्यूमर्स को परेशानी झेलनी पड़ रही है। अब एबीसी बदलने से कंज्यूमर्स को फॉल्ट मुक्त बिजली मिलेगी।

इन मोहल्लों में बदली जाएगी एबीसी

-मिर्जापुर मोहल्ले में 1.2 किमी

-रेती चौक एरिया में 0.9 किमी

-धर्मशाला बाजार की मस्जिद गली में 1.2 किमी

-भरत मिलाप चौक से कैलाश होटल तक 0.9 किमी

-कोईरी टोला में 1.18 किमी

-गुरुद्वारा गली में 1.18 किमी

-भरत मिलाप से शीश महल तक 1.5 किमी

-जीडीए आफिस के सामने गली में 0.7 किमी

-इंदिरानगर कॉलोनी में 0.5 किमी

-बिलंदपुर कॉलोनी में 0.3 किमी

-गोपलापुर में एक किमी

-पार्षद के घर के आस-पास 0.3 किमी

-दाउदपुर मोहल्ले - 0.5 किमी

-कैंट थाना गली में 0.4 किमी

-जर्जर एबीसी 97 लाख से बदली जाएगी।

----------------

वितरण खंड प्रथम के विभिन्न मोहल्लों में लगी 13 किमी एबीसी जर्जर हो गई है। सिस्टम सुधार की योजना के तहत बदलने का प्रस्ताव एमडी कार्यालय को भेजा गया है। वहां से जल्द ही स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। स्वीकृति मिलने के बाद जुलाई में काम शुरु करा दिया जाएगा।

- ई। यूसी वर्मा, एसई शहर