- 15 दिन का दिया समय, मानक पूरा नहीं किया तो सील होगी बिल्डिंग

GORAKHPUR: नियमों के खिलाफ बनाई गई बिल्डिंग्स को लेकर गोरखपुर विकास प्राधिकरण सख्त हो गया है। पिछले एक महीने से सिटी में बनी ऐसी बिल्िडग्स को सील करने व नोटिस देने का काम लगातार चल रहा है। इसी क्रम में शनिवार को पार्किंग जोन में निर्माण और स्वीकृत मैप के खिलाफ बनी 3 बिल्डिंग्स के लिए चालान का नोटिस निकला। जीडीए ने इन बिल्डिंग्स को 15 दिन का समय दिया है।

50 से अधिक को नोटिस

जीडीए सिटी को जाम मुक्त कराने के लिए बड़ी बिल्डिंग्स को पार्किंग के लिए नोटिस दे रहा है। जीडीए उपाध्यक्ष शिव श्याम मिश्र का कहना है कि सिटी के कांपलेक्सों में बड़ी संख्या में लोग गाड़ी से आते हैं। इन बिल्डिंग्स में पार्किंग न होने की वजह से गाडि़यां रोड पर खड़ी हो रही थी। इन बिल्डिंग्स में पार्किंग जोन की परमिशन है। फिर भी यहां पर पार्किग के लिए सड़क की जगह पर कब्जा कर लिया गया है। उन पर नोटिस जारी किया जा रहा है और शहर में मानक के खिलाफ बनी बिल्डिंग्स को सील भी किया जा रहा है। जीडीए उपाध्यक्ष ने सील की गई जगहों की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को आवासीय एरिया में एक हास्पिटल को सील किया गया है। मोबाइल टावरों को भी नोटिस जारी किया गया है। साथ ही नियमों के खिलाफ बनी बिल्डिंग्स को सील करने की भी कार्रवाई की जाएगी।

इस बार इनको मिला नोटिस

बिल्डिंग एरिया चालान के कारण

1- शंकर कांपलेक्स बैंक रोड पार्किंग में निर्माण और स्वीकृत मैप के खिलाफ बिल्डिंग निर्माण

2- जेके कांपलेक्स अली नगर पार्किंग में निर्माण और स्वीकृत मैप के खिलाफ बिल्डिंग निर्माण

3- ग्लैक्सी अपार्टमेंट शाहपुर पार्किंग में निर्माण और स्वीकृत मैप के खिलाफ बिल्डिंग निर्माण

शहर को पार्किंग मिलेगी और सड़कों पर कोई भी गाड़ी खड़ी नहीं होगी। इसके लिए जीडीए काम कर रहा है। नियम के खिलाफ जो भी निर्माण हुए हैं जीडीए उन्हें सील करने की कार्रवाई करेगा।

शिव श्याम मिश्र, उपाध्यक्ष जीडीए