- दो जगहों पर वारदातों से सनसनी

- कैंट एरिया में एक्टिव हुआ नया गैंग

GORAKHPUR: शहर में लग्जरी कारों के शीशे तोड़कर सामान उड़ाने वाला गैंग एक्टिव है। शुक्रवार को गैंग के सदस्यों ने दो जगहों पर वारदात को अंजाम दिया। कचहरी चौराहे पर खड़ी कार से बदमाशों ने बिजनेसमैन की लाइसेंसी रिवॉल्वर, नकदी उड़ा ली। डीआईजी बंगला के सामने कार से डॉक्टर की पत्‍‌नी का पर्स लेकर उचक्के फरार हो गए। मामले की सूचना पाकर एसपी सिटी भी मौके पर पहुंच गए। सीरियल घटनाओं से सनसनी फैल गई। दौड़भाग में जुटी पुलिस कोई सुराग नहीं जुटा सकी। अधिकारियों ने दावा किया कि जल्द ही गैंग का पता लगा लिया जाएगा।

होटल में गए थे बिजनेसमैन

तारामंडल स्थित सिद्धार्थनगर कॉलोनी निवासी राम किशोर शाही बैंकॉक में कारोबार करते हैं। शुक्रवार की सुबह झंगहा के गहिरा निवासी परिचित राजकुमार राय के साथ अपनी गाड़ी से निकले। शराब के ठेके लिए उनको आबकारी विभाग जाना था, लेकिन इसके पहले वह एसपी क्राइम से मिलने के लिए क्राइम ब्रांच चले गए। वहां अपना लाइसेंसी रिवॉल्वर कमर से निकालकर बैग में रख दिया। बैग में 63 हजार रुपए नकद और कागजात पहले से मौजूद थे। एसपी क्राइम के मौजूद न होने से लौटकर कचहरी आए। दोपहर करीब दो बजे भूख लगने पर कचहरी चौक स्थित प्रभु होटल पर भोजन करने लगे। ड्राइवर शैलेंद्र ने होटल के सामने गाड़ी खड़ी कर दी। तीनों लोग खाना खाने लगे। थोड़ी देर बाद बाहर निकले तो दाहिनी ओर गाड़ी का पहिया पंचर देखा। पहिया बदलने की बात कर रहे थे। तभी शीशा टूटा देखकर सीट पर उनकी नजर पड़ी। सीट पर रखा बैग गायब था। बिजनेसमैन ने पुलिस को सूचना दी।

आंखों के सामने से ले गया पर्स

राम किशोर शाही की नजर के सामने गाड़ी खड़ी थी। वहां से महज 10 कदम की दूरी पर कचहरी चौराहा है। चौराहे पर ट्रैफिक के दीवान, सिपाही और होमगार्ड मौजूद थे। आंखों के सामने शीशा टूटने की भनक किसी को नहीं लगी। कैंट और कोतवाली पुलिस मौके पर जमा हो गई। पुलिस ने शीशा तोड़ने वाले गैंग की तलाश शुरू कर दी। आसपास दुकानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज पुलिस ने चेक की। लेकिन कोई जानकारी सामने नहीं आ सकी।

डॉक्टर की कार से उड़ाया पर्स

गोरखनाथ, जाहिदाबाद निवासी डॉक्टर तैमूर खान को पत्‍‌नी का रुटीन चेकअप कराना था। शुक्रवार की सुबह वह पत्‍‌नी के साथ वह कार से निकले। करीब 12 बजे डीआईजी बंगला के सामने एक परिचित डॉक्टर की क्लीनिक पर गए। अस्पताल के बाहर सड़क पर कार खड़ी कर दी। पत्‍‌नी के साथ डॉक्टर की क्लीनिक में चले गए। थोड़ी देर बाद बाहर आए तो उनकी कार में बाई ओर का शीशा टूटा था। सीट पर रखा उनकी पत्‍‌नी का पर्स गायब देखकर वह मामला समझ गए। डॉक्टर की सूचना पर कैंट पुलिस पहुंच गई। पर्स में 10 हजार रुपए नकदी और ज्वेलरी थी।

पुलिस को एक और चुनौती

शहर में कार के शीशे तोड़कर पर्स, नकदी चुराने वाला गैंग पुलिस के लिए चुनौती बन गया है। इस साल एक माह के भीतर आधा दर्जन से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं। 16 फरवरी की देर रात बलदेव प्लाजा के सामने खड़ी कार से बदमाशों ने दो लाख 70 हजार रुपए उड़ा दिए थे। बेलीपार के बिस्टौली निवासी ताड़क जायसवाल की गोलघर में कपड़े की दुकान है। उनका भतीजा तारामंडल स्थित बुलेट एजेंसी से रुपए लेकर बलदेव प्लाजा पहुंचा। गाड़ी खड़ी करके वह कपड़े की दुकान में चला गया। तभी मौका देखकर बदमाशों ने हरकत की। पुलिस का कहना है कि उस दिन तीन गाडि़यों के शीशे तोड़े गए थे। बैंक रोड पर मैरिज हॉल के सामने कार का शीशा तोड़ रहे बालक को लोगों ने पकड़ा था, लेकिन उससे पूछताछ में पुलिस किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी। गोलघर काली मंदिर के पास बैट्री विक्रेता की कार से भी बदमाशों ने नकदी उड़ा दी थी।

घटना की सूचना मिली थी। मैं खुद मौके पर गया था। आस-पास की दुकानों से सीसीटीवी फुटेज निकलवाई जा रही है। जल्द ही लुटेरे पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

- हेमराज मीणा, एसपी सिटी