- बीआरडी व पांच प्राइवेट लैब में तेजी से जारी कोरोना जांच

- डेली जांचे जा रहे करीब 700 सैंपल्स, 6 से 7 परसेंट मामले निकलते पॉजिटिव

- एक हफ्ते में बढ़ा 10-12 परसेंट जांच के लिए सैंपल क्लेक्शन

GORAKHPUR: अनलॉक-2 शुरू होने के बाद से कोरोना के केसेज और भी तेजी से बढ़ने शुरू हो गए। ऐसे में सैंपल जांच भी आज की डेट में 10-12 परसेंट तक बढ़ चुकी है। आलम ये कि डेली 800-900 सैंपल्स की जांच गोरखपुर जिले में हो रही है। इनमें से 50-60 औसतन पॉजिटिव केस हैं जबकि बाकी निगेटिव हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह जांच और बढ़ जाएगी। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के मुताबिक होम आईसोलेशन के बाद सैंपल जांच का आंकड़ा 1800-1900 तक पहुंचने की उम्मीद है।

डेली 50-60 पॉजिटिव केस

बता दें, जून माह में जहां कोरोना सैंपल्स की जांच महज 250-400 तक के सिमटा हुआ था। वहीं जुलाई फ‌र्स्ट वीक से कोरोना के केसेज तेजी से बढ़ने लगे। यही वजह है कि ज्यादा से ज्याद सैंपल की जांच हो रही है। पहले जहां आरएमआरसी लैब से ही जांच होती थी। वहीं अब माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट, जिला अस्पताल व नेपाल लॉज में लगे कैंप में भी कोरोना जांच हो रही है। इसके अलावा प्राइवेट लैब की बात करें तो लाल पैथोलॉजी, एसएलआर लैब, तिलक पैथोलॉजी, गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय व लाइफ डायग्नोस्टिक में भी कोविड-19 की जांच हो रही है। इन प्राइवेट लैब में सर्जरी केस वाले मरीजों के ही सैंपल जांच के लिए आते हैं। अगर बात करें फ्री कोविड-19 जांच की तो बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी प्रो। डॉ। अमरेश कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर जिले में पहले जहां सैंपल 400 तक होते थे, वहीं आज की डेट में 700 तक सैंपल जांच हो रही है। इसमें डेली 40-46 केस पॉजिटिव केस के हिसाब से देखें तो करीब साढ़े छह परसेंट पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं।

सर्जरी से पहले कंपल्सरी कोविड टेस्ट

लाल पैथोलॉजी से मिली जानकारी के मुताबिक, प्राइवेट हॉस्पिटल में जो मरीज एडमिट होते हैं और उनकी किसी बीमारी की सर्जरी होने वाली होती है तो पहले कोविड जांच के लिए सैंपल आते हैं। लाल पैथोलॉजी पर डेली करीब 8-10 सैंपल आ रहे हैं जिनमें 1-2 मरीज ही पॉजिटिव निकलते हैं। पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर सीएमओ को अपडेट करा दिया जाता है। वहीं गोरक्षनाथ चिकित्सालय के डायरेक्टर डॉ। कृष्ण प्रताप बहादुर सिंह ने बताया कि हमारे यहां ट्रूनेट मशीन से जांच होती है। ट्रूनेट से ही रिपोर्ट दिए जाते हैं। डेली 16-18 सैंपल की जांच होती है। इनमें से 1-4 ही कोरोना पॉजिटिव केस सामने आते हैं। इनमें गंभीर मरीज शामिल होते हैं। इसी प्रकार जिला अस्पताल में डेली 25 सैंपल्स जांचे जा रहे हैं जिनमें एवरेज 1-2 ही पॉजिटिव केस आते हैं।

इन सेंटर्स पर हो रही कोरोना जांच

पैथोलॉजी डेली आने वाले सैंपल एवरेज पॉजिटिव केस

बीआरडी माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट 700-800 45-50

लाल पैथोलॉजी 8-10 1-2

तिलक पैथोलॉजी 8-10 1-2

गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय 16-18 1-2

लाइफ डायग्नोस्टिक 8-10 1-2

एसआरएल 15-20 1

वर्जन

पहले के मुकाबले सैंपल्स की जांच बढ गई है। ऐसे में पॉजिटिव केस भी अभी महज 6-7 प्रतिशत ही हैं। आगे और बढ़ने के चांसेज हैं।

डॉ। अमरेश कुमार सिंह, एचओडी, माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट, बीआरडी मेडिकल कॉलेज