आईजी ने एडी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में किया जागरूक

ग‌र्ल्स कॉलेज, स्कूल में लगाई जाएगी शिकायत पेटिका

GORAKHPUR: शहर में ईवटीजिंग की घटनाओं को रोकने के लिए एडी ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में जागरुकता अभियान की शुरुआत हुई। आईजी मोहित अग्रवाल ने छात्राओं को पुलिस सुरक्षा का अहसास कराया। सोमवार दोपहर लगी क्लास में आईजी ने एंटी रोमियो स्कवायड के बारे में बेटियों को जानकारी दी।

आईजी ने कहा कि यदि कोई परेशान करे तो शोर मचाकर उसका विरोध जताएं। इससे शोहदों, मनचलों की हरकतें रोकने में मदद मिलेगी। छात्राओं को यूपी 100, महिला हेल्प लाइन नंबर 1090, यूपी पुलिस की बेवसाइट पर आनलाइन कंप्लेन दर्ज कराने के संबंध में भी जानकारी दी गई। विजिटिंग कार्ड बांटकर आईजी ने बेटियों को पुलिस सुरक्षा का भराेसा दिलाया।

15 दिन बाद लिया जाएगा फीड बैक

छात्राओं को अक्सर तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए ग‌र्ल्स के स्कूलों और कालेज में शिकायत पेटिकाएं लगवाई जाएंगी। पुलिस से शिकायत न दर्ज कराने वाली छात्राएं अपनी शिकायत पेटिका में डाल देंगी। बाद में उसे कलेक्ट कर पुलिस कार्रवाई करेगी। इसके अलावा छात्राओं के साथ होने वाली किसी घटना का फीडबैक लिया जाएगा। 15 दिन के बाद फीडबैक के आधार पर शोहदों, मनचलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। छात्रा के फीडबैक पर तीन माह बाद ही उनकी शिकायतों का निस्तारण होगा।

शोर मचाकर दें हरकत की जानकारी

आईजी की क्लास में सुरक्षा को लेकर छात्राओं ने कई सवाल पूछे। छात्राओं ने कहा कि मोबाइल न होने की दशा में कैसे पुलिस को सूचना दी जा सकती है। उनके सवालों का जवाब देते हुए आईजी ने कहा कि किसी शोहदे की हरकत पर शोर मचाकर लोगों को बताएं। इससे पब्लिक की भीड़ जमा हो जाएगी। शोहदे और मनचलों को पकड़ने में मदद मिलेगी। स्कूल आते-जाते समय बस और आटो रिक्शा में कोई बदतमीजी करे। पास पड़ोस और मोहल्ले कोई ईवटीजिंग करें तो शोर मचाकर उसकी हरकते सबको बताएं। इससे शोहदों की हरकत सामने आ जाएगी। इस दौरान मोबाइल एप्स और आनलाइन शिकायत दर्ज कराने के संबंध में आईजी ने छात्राओं को जानकारी दी।