-शहर के आधे से अधिक एटीएम में नहीं मिल रहा है कैश

-परेशान एटीएम यूजर लगा रहे चक्कर

-फिलहाल नहीं दिख रहा कोई समाधान, बनी रहेगी परेशानी

GORAKHPUR: एटीएम में कैश की समस्या पिछले तीन-चार महीने से अभी भी बनी हुई है। मंगलवार को भी शहर के ज्यादातर एटीएम कैश की समस्या से जूझते दिखाई दिए। एक से दूसरे एटीएम में चक्कर लगाने के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिली और खाली हाथ लौटना पड़ा। हां इस चक्कर में समय जरूर गवांना पड़ा। समस्या के समाधान के लिए बैंक आरबीआई से कैश की डिमांड तो कर रहे हैं लेकिन वह पूरा नहीं हो पा रही है। आरबीआई कभी आधा तो कभी चौथाई डिमांड को ही पूरा कर रहा है। चार महीनों के ट्रैक रिकार्ड को देखते हुए कहा जा सकता है कि अभी कैश की तंगी बनी रहेगी।

60 फीसदी एटीएम खाली

नोटबंदी के बाद एक बार फिर लोगों को अपने ही पैसों के लिए दुश्वारियों झेलनी पड़ रही है। शहर में नकदी की कमी से जूझ रहे 60 फीसदी एटीएम से लोग निराश लौट रहे हैं। कारण यह कि पिछले चार महीने से बैंकों के डिमांड को आरबीआई ने केवल 20 से 30 फीसदी पूरा किया है। हालांकि हमेशा की तरह बैंकों का अभी भी यही दावा है कि जल्दी ही कैश की समस्या का समाधान हो सकेगा। सभी एटीएम में कैश प्रोवाइड कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

लगन का सीजन, परेशान लोग

लगन का सीजन होने के कारण दुकानों पर खरीदारी के लिए भीड़ जुट रही है। इसमें गोरखपुर के अलावा बाहर से आए लोग भी शामिल हैं। शादियों के खरीदारी में लम्बा खर्च होता है जिसे लोग कैश लेकर चलने की बजाए एटीएम पर निर्भर रहते हैं। ऐसे लोगों को खरीदारी में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक के बाद एक वह कैश के लिए एटीएम के चक्कर लगाते रहते हैं लेकिन पैसा है कि मिलता ही नहीं है।

मार्केट करने आया था। एटीएम में कैश मिलने की उम्मीद में नकद नहीं लाया। अब कार्ड लेकर घूम रहा हूं लेकिन कैश नहीं मिल रहा है।

शिवव्रत शुक्ला, बिजनेसमैन

कैश की आवश्यकता थी। तीन एटीएम घूम चुका हूं लेकिन अभी तक कैश नहीं मिल सका है। कुछ खरीदारी करनी थी, लगता है खाली हाथ ही घर जाना पड़ेगा।

विपुल मोहन, प्रोफेशनल