- पैरों से कुचले जा रहे कार्यालय के बरामदे में रखे सैकड़ों पौधे

-रखे हुए पौधे की नहीं ले रहा है कोई सुधि

-जबकि एक ही परिसर में तीन अफसरों के है कार्यालय

GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत पांच जुलाई को पूरे प्रदेश में चली स्पेशल प्लांटेशन ड्राइव में लगे पौधे, आरटीओ ऑफिस में खुलेआम पैरों तले रौंदे जा रहे हैं। यहां वन विभाग से मंगाए गए करीब 1500 पौधों में से कुछ पौधे रोप गए, फोटो खिंचवाई गई और फिर बाकी पौधों को सूखने और आने-जाने वालों के पैरों तले कुचले जाने के लिए कैंपस में यूं ही छोड़ दिया गया। जिम्मेदारों की उदासीनता का हाल ये कि रोपे गए पौधों की देखरेख का जहां कोई इंतजाम नहीं है, वहीं नर्सरी में पड़े पौधे भीड़ के पैरों तले रौंदे जा रहे हैं। इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। यहां पौधरोपण सिर्फ खानापूर्ति के लिए हुआ है।

बरामदे में छोड़ दिए गए पौधे

पूरे प्रदेश में एक से सात जुलाई तक वन सप्ताह मनाया गया। इसके अंतर्गत पांच जुलाई को सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पूरे प्रदेश में स्पेशल प्लांटेशन ड्राइव चली। जिसके तहत पूरे प्रदेश में 25 करोड़ एवं गोरखपुर मंडल में एक करोड़ 17 लाख पौधे लगाए जाने का टारगेट निर्धारित किया गया था। आरटीओ ने अपने कार्यालय परिसर में पौधरोपण के लिए वन विभाग से 1500 पौधे मंगाए थे। पांच जुलाई के दिन आरटीओ के साथ अन्य अधिकारियों ने कुछ पौधे लगवाए और फोटो भी खिंचवाई। उसके बाद बाकी पौधों का क्या होगा इसके बारे में जिम्मेदारों ने सोचा ही नहीं। जो पौधे उस दिन लगे वो लगे, बाकी बचे पौधों को कार्यालय परिसर के बरामदे में छोड़ दिया गया। जबकि कार्यालय के सभी अधिकारियों के चेंबर इसी भवन में हैं। लेकिन किसी अफसर ने यहां सप्ताह भर से पड़े सूख रहे पौधों की सुध नहीं ली।

नहीं हुआ रखरखाव, हो गए बर्बाद

प्लांटेशन ड्राइव के तहत वन विभाग की ओर से आरटीओ विभाग को तकरीबन 1500 सागोन पौधे फ्री में मिले थे। जिन्हें आरटीओ कैंपस में तीन अफसरों के दफ्तर के सामने रखा गया था। ये पौधे हरियाली के लिए परिसर में ही लगाए जाने थे लेकिन रखरखाव के अभाव में आने-जाने वालों के पैरों तले रौंदे जा रहे। इन पौधों को इस कदर कुचला गया है कि वह उठ नहीं सकते। गुरुवार को फर्श पर पौधे पड़े थे और आने जाने वाले इनकी परवाह किए बिना ही गुजर रहे थे। इस बार में बात करने पर अधिकारी अपनी सफाई देने में लगे रहे।

वर्जन

पौधरोपण अभियान के लिए आरटीओ कैंपस में लगाने के लिए वन विभाग से 1500 पौधे मंगाए गए थे। एक हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। 500 पौधे अभी नर्सरी में रखे गए हैं जिन्हें लगाया जाएगा।

भीमसेन सिंह, आरटीओ