- मतपेटियों की निगरानी कर सकेंगे प्रत्याशी

- दृश्यता कम होने के कारण नहीं उड़ सका हेलिकाप्टर

- सहायक चुनाव आयुक्त, प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी ने फैजाबाद में की बैठक

GORAKHPUR : राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने पंचायत चुनाव को सरकारी अमले के लिए चुनौतीपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने मांग के अनुसार अभी तक अ‌र्द्ध सैनिक बल नहीं उपलब्ध कराया है। 423 कंपनी अ‌र्द्ध सैनिक बल की मांग की गई थी लेकिन 40 कंपनी मिल सकी है। प्रदेश शासन बराबर दबाव बनाए हुए है। केंद्र ने और अ‌र्द्ध सैनिक बल उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। पंचायत राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने पंचायत चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर गोरखपुर, बस्ती और देवीपाटन मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक की। फैजाबाद में हुई बैठक में प्रमुख सचिव, गृह देवाशीष पंडा और डीजीपी जगमोहन यादव भी मौजूद रहे। जिले में पांच चरणों में 1354 ग्राम पंचायतों का चुनाव होना है। प्रथम चरण के पांच ब्लाकों के नामांकन का कार्य मंगलवार को पूरा कर लिया गया था। पर्चा वापसी का कार्य बुधवार को सम्पन्न हुआ।

स्ट्रांगरूम में सीसीटीवी

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गोरखपुर, बस्ती व देवीपाटन मंडल की पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के पश्चात प्रेस से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अ‌र्द्ध सैनिक बलों का इस्तेमाल मतदान केंद्रों पर न कर स्ट्राइक फोर्स के रूप में किया जाएगा। मतपेटियां डबल लॉक में सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगी। प्रत्याशी या उसका समर्थक मतपेटियों की निगरानी के लिए रुकना चाहे तो उसे जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत को आवेदन करना होगा। उसके लिए भी सीसीटीवी लगेगा जिससे वह स्ट्रांगरूम के अंदर रखी मतपेटियों पर नजर रख सके।

मतदान की होगी वीडियोग्राफी

अग्रवाल ने बताया कि प्रधान/ग्राम पंचायत सदस्य के आठ लाख पदों के लिए पंचायत चुनाव हो रहा है। इनका राजनीति से कोई सरोकार नहीं होता लेकिन ये जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य के बीते चुनाव से ज्यादा चुनौतीपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि बीते चुनाव में घटनाओं को लेकर कार्रवाई की गई है। जिन जिलों में कार्रवाई कम हुई है वहां तेजी लाने के लिए कहा गया है। आचार संहिता उल्लंघन में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। संवेदनशील इलाकों में असलहे जमा करा लिये जाएं। अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों की मतदान प्रारंभ होने से समाप्ति तक वीडियोग्राफी कराई जाएगी। तैयारी समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पांडा, एडीजी कानून-व्यवस्था दलजीत चौधरी व राज्य निर्वाचन आयोग के सलाहकार आरएम श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

धुंध ने बदला कार्यक्रम

चुनाव व्यवस्था की समीक्षा के लिए पहले तीनों अधिकारी गोरखपुर के जीडीए सभागार में मीटिंग करने वाले थे। हालांकि सुबह दृश्यता कम होने के कारण हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका। आनन-फानन में जीडीए सभागार में जुटे गोरखपुर, बस्ती, देवीपाटन मंडल के अधिकारियों को फैजाबाद बुला लिया। दोपहर 12:30 दोनों तरफ से फैजाबाद पहुंचे अधिकारियों ने समीक्षा की। बुधवार को जीडीए सभागार में होने वाली बैठक को सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा और कैटरिंग सम्बंधी व्यवस्था धरी की धरी रह गई।