- स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने शुरू की मोबाइल एप

- फ्री ऑफ कॉस्ट कर सकते हैं इस्तेमाल

- वीडियो लेक्चर के जरिए बताई जाएंगी खेल की बारीकियां

GORAKHPUR: इंडिया में गेम्स को बढ़ावा देने और नए टैलेंट को सामने लाने के इरादे से स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पहल की है। इसके तहत अब ऐसे हुनरमंदों को तलाश करने के लिए ऑर्गनाइज किए जाने वाले खेलो इंडिया गेम्स के लिए होनहारों को तराशा जाएगा। इस पेंडमिक एरा में भी यह काम हो सके, इसके लिए साई ने खेलो इंडिया एप जारी किया है, जिसके जरिए बुनियादी खिलाड़ी बुनियादी जानकारी लेकर तैयारी कर सकें और मौका मिलने पर खुद को प्रूव कर सकें। इसका इस्तेमाल कोई भी फ्री ऑफ कॉस्ट कर सकता है।

प्रैक्टिस हुई है प्रभावित

देश के हर कोने में टैलेंट भरा पड़ा है। उसे पहचानने और टैलेंट को रिकॉग्नाइज करने के लिए कोई बेहतर प्लेटफॉर्म न होने से हुनर दबा का दबा रह जाता है। नेशनल इवेंट में जब कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स कमाल दिखाते हैं, तब उन पर सबकी निगाह पहुंचती है। मगर कुछ ऐसे भी है, जो कोई राह न मिल पाने की वजह से लोकल लेवल पर ही दम तोड़ देते हैं। कोरोना संक्रमण के समय खिलाडि़यों की प्रैक्टिस प्रभावित है। कुछ खेलों को छोड़ दें, तो ज्यादातर खिलाड़ी घर पर ही हैं। वे किसी तरह से फिजिकल फिटनेस के लिए प्रैक्टिस तो कर ले रहे हैं लेकिन कोच की गैर मौजूदगी में टेक्निकल जानकारियां नहीं मिल पा रही हैं। खिलाडि़यों की इस समस्या को देखते हुए खेलो इंडिया के तहत स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने एक एप तैयार किया है। इस एप पर पंजीकरण कर खिलाड़ी सभी खेलों से जुड़ी जानकारियां हासिल करते रहेंगे।

वीडियो लेक्चर के जरिए बारीकियां

स्पो‌र्ट्स कॉलेज के स्टूडेंट्स हों या स्टेडियम में प्रैक्टिस करने वाले, सभी को घरों पर ही इस समय प्रैक्टिस करना पड़ रहा है। खिलाडि़यों को घर पर ही अपडेट करते रहने के लिए साई ने खेलो इंडिया एप पर सारी जानकारियां उपलब्ध कराई हैं। इसमें ट्रेनर्स की टेक्निकल बारीकियों को सिखाती वीडियो भी होगी। बहुत से ऐसे खिलाड़ी भी होते हैं, जो खेलते तो हैं लेकिन उन खेल की बेसिक बातों से अनजान रहते हैं। इस एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद वे बेसिक बातें भी सीख सकेंगे। स्पो‌र्ट्स कालेज के स्टूडेंट्स को भी इसमें रजिस्ट्रेशन कराना है। खेल निदेशक ने अधिक से अधिक खिलाडि़यों को जोड़ने के लिए खेल संघ के पदाधिकारियों, स्कूलों के खेल शिक्षकों के साथ ऑनलाइन बैठक भी की है।

इन गेम्स के बेसिक्स मौजूद

अर्चरी

एथलेटिक्स

बैडमिंटन

बास्केटबॉल

बॉक्सिंग

फूटबॉल

जिम्नास्टिक

हॉकी

जूडो

कबड्डी

खो-खो

लॉन टेनिस

शूटिंग

स्वीमिंग

टेबल टेनिस

वॉलीबाल

वेट लिफ्टिंग

रेसलिंग

सभी खिलाडि़यों को घर बैठे खेलों की ऑनलाइन टेक्निकल जानकारी देने व मार्गदर्शन के लिए साई ने एप बनाया है। इसपर खिलाड़ी रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं। सभी खिलाड़ी फ्री ऑफ कॉस्ट इस एप का इसतेमाल कर सकते हैं।

डॉ। आरपी सिंह, स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर