- यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हिंदी का पेपर दिए परीक्षार्थी

- जिले के कुल 235 परीक्षा केंद्रों पर सकुशल संपन्न हुई पहले दिन की परीक्षा

- डीआईओएस की तरफ से जारी किए गए सिम का नहीं किया केंद्राध्यक्षों ने इस्तेमाल

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का महाकुंभ गुरुवार से शुरू हुआ। परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले ही परीक्षार्थी केंद्रों के इर्द-गिर्द नजर आने लगे। स्टूडेंट्स पेपर देने के बाद राहत का सांस लेते नजर आए। जिला प्रशासन की ओर से दिए गए निर्देश के बावजूद परीक्षा केंद्रों पर तैनात केंद्राध्यक्षों ने वॉट्सएप पर परीक्षार्थियों की उपस्थिति और अनुपस्थिति की कोई विजुअल और स्नेप्स नहीं सेंड की।

10वीं में 8 हजार अबसेंट

यूपी बोर्ड परीक्षा के 10वीं की परीक्षा में कुल 80,639 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे। इनमें से 8,005 परीक्षार्थी अब्सेंट जबकि 72,634 परीक्षार्थी प्रजेंट रहे। सुबह 7.30 बजे से शुरू हुए हिंदी के पेपर में स्टूडेंट्स के चेहरे पर शिकन नहीं नजर आई। परीक्षार्थियों ने बताया कि हिंदी का पेपर काफी इजी था। जिस टॉपिक को तैयार किया था, वह सारे क्वेश्चन आए थे। सुबह की पाली में हुए 12वीं सैन्य विज्ञान के पेपर में कुल 51 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे। इनमें से 37 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 14 परीक्षार्थी अब्सेंट रहे।

डीआईओएस लेंगे क्लास

डीआईओएस एएन मोर्य ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी केंद्राध्यक्षों को ऑलरेडी निर्देश दिया गया था कि वह वॉट्सएप पर परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की प्रेजेंस और अब्सेंट का पूरा डाटा भेजेंगे। लेकिन ज्यादातर केंद्राध्यक्ष ने डाटा अपडेट नहीं किया। इसकी जांच कराई जाएगी। उधर केंद्राध्यक्षों की माने तो परीक्षा केंद्र पर उत्तर पुस्तिका का संकलन से लगाए पेपर कलेक्शन और रिपोर्ट बनाने से ही फुर्सत नहीं मिली, इसलिए स्टेटस अपडेट करना मुश्किल है।

खाली हाथ लौटे मजिस्ट्रेट

परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए 22 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 11 जोनल मजिस्ट्रेट ने अपने-अपने क्षेत्र में दौरा किया, लेकिन उन्हें कहीं से कोई नकल की शिकायत नहीं मिली। हालांकि ग्रामीण एरिया के कुछ परीक्षा केंद्रों पर नकल की सूचना आई थी, लेकिन सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट की चेकिंग में वह नजर नहीं आए।

20 फरवरी के एग्जाम

हाईस्कूल

पहली पाली में - वाणिज्य

इंटरमीडिएट

दूसरी पाली - अर्थशास्त्र-फ‌र्स्ट पेपर,

वाणिज्य भूगोल- फ‌र्स्ट पेपर

टाइमिंग - पहली पाली - सुबह 7.30 से

दूसरी पाली - दोपहर 2 बजे से