- फर्जी वोटिंग को लेकर बवाल, दरोगा का सिर फूटा

- पथराव और झड़पों के बीच पांच ब्लॉक में 70.6 परसेंट मतदान

GORAKHPUR : बवाल, पथराव और हिंसक झड़पों के पांच ब्लॉक में दूसरे चरण का मतदान खत्म हुआ। ओवरऑल 70.6 परसेंट वोटिंग के साथ मतदाताओं ने पहले चरण के आंकड़े को पार कर लिया। मंगलवार को कैंपियरगंज के कल्याणपुर मतदान केंद्र पर फर्जी वोटिंग को लेकर शुरू हुआ विवाद ग्रामीणों और पुलिस के बीच युद्घ में बदल गया। पूर्व ग्राम प्रधान प्रेम निषाद और एसओ कैंपियरगंज रमेश चंद्र मिश्र के बीच कहासुनी के बाद ग्रामीणों ने आक्रोशित होकर नारेबाजी शुरू कर दी। पुलिस ने सख्ती दिखाई तो उपद्रवियों ने ईट-पत्थर उठा लिए। पथराव में एसओ पिपराइच, एक इंस्पेक्टर समेत छह पुलिसकर्मी घायल हो गए। इंस्पेक्टर रामसुमेर तिवारी को डाक्टर्स ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया है। गांव में पीएसी तैनात है। बवाल की जानकारी पाकर डीएम, एसएसपी भारी पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंच गए। इस दौरान मतदान पूरी तरह बाधित रहा। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है। अन्य उपद्रवियों की तलाश की जा रही है।

दिनभर हुई झड़प

सहजनवां एरिया के सोनबरसा हड़हा में जबरन वोट देने के विवाद में मनबढ़ों ने बीडीसी सदस्य की चाची का सिर फोड़ दिया। घटना मंगलवार की दोपहर तीन बजे हुई। विवाद की सूचना पर पुलिस पहुंच गई। घायल महिला ने पुलिस को तहरीर दे दी है। ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए दूसरे चरण के चुनाव में सहजनवां, पाली तथा जंगल कौडिया के कुछ बूथों पर प्रत्याशियों और समर्थकों के बीच खूब झड़प हुई। जंगल कौडि़या ब्लॉक के शेखपुर चमराह, चिउटहां, बेहतिया तथा कैंपिरयरगंज ब्लॉक के जंगल बेहुली और महावनखोर में प्रत्याशियों, समर्थकों के बीच झड़पें होती रहीं।

साड़ी बांटने को लेकर हंगामा

विकास खण्ड भटहट की ग्रामसभा पतरा में सोमवार रात निवर्तमान प्रधान व पूर्व प्रधान के समर्थक आपस में भिड़ गए। साड़ी बांटे जाने को लेकर दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे पिपराइच थानेदार गिरिजेश तिवारी ने गांव के पांच लोगों को हिरासत में लिया है। देर शाम को पुलिस ने हिरासत में लिए गए निवर्तमान प्रधान के जेठ शशि उपाध्याय सहित पूर्व प्रधान सुशील तिवारी के बड़े भाई कृष्णानन्द तिवारी को मतदान करने के लिए छोड़ दिया।

गांव का एक पक्ष गांव के बीचोबीच स्थित बूथ को गांव के बाहर स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट करने की मांग कर रहा था। जिसको लेकर पहले से तनाव था। चुनाव के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं हुई। पुलिस अपना कार्य कर रही है।

कुमार प्रशांत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी