-फ‌र्स्ट फेज में 440 सशस्त्र बलों के स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी लगाई जाएगी

-कानपुर से मंडल के बाकी 5 जिलों के लिए रवाना की गई वैक्सीन, फोर्स के साथ सुरक्षित पहुंचाई गई

KANPUR: 16 जनवरी को शहर में कोविड वैक्सीनेशन का शुभारंभ होगा। फ‌र्स्ट फेज में डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स के साथ सशस्त्र बलों के 440 स्वास्थ्य कर्मचारियो को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए कोविशील्ड वैक्सीन की पर्याप्त डोज मिल गई हैं। केंद्र से ही सशस्त्र बलों के लिए वैक्सीन आवंटित की गई हैं। इसके अलावा मंडल के फर्रूखाबाद में तैनात सशस्त्र बलों के स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी 230 डोज भेजी गई हैं। थर्सडे को मंडल के सभी 5 जिलों के लिए वैक्सीन रवाना दी गई। कड़ी सुरक्षा के बीच रेफ्रिजेरेटेड वैन में इनको रवाना किया गया है।

कमिश्नर ने देखी तैयारियां

कानपुर में कोरोना से जंग के खिलाफ आई कोविड वैक्सीन को आसपास के जिलों में पहुंचाने का काम शुरू हो गया। कानपुर में कांशीराम ट्रामा सेंटर के मंडलीय कोल्डचैन में वैक्सीन का भंडारण किया गया है। थर्सडे को कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने स्टोरेज साइट का इंस्पेक्शन किया। कमिश्नर ने बताया कि कानपुर नगर और फर्रूखाबाद में सशस्त्र बलों के स्वास्थ्य कर्मी को भी फ‌र्स्ट फेज में वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने मंडल के लिए प्राप्त वैक्सीन की सुरक्षा व्यवस्था, कोल्ड प्वाइंट प्रबंधन प्रणाली और वितरण प्रणाली की भी समीक्षा की।

4 बजे तक पहुंचाई गई वैक्सीन

मंडल के कानपुर देहात, फर्रूखाबाद, कन्नौज, औरैया और इटावा के लिए वैक्सीन को मंडलीय कोल्ड चैन से रवाना किया। सभी जिलों से पर्याप्त फोर्स पहले ही मंगा लिया गया था, उनकी सुरक्षा में ही उनको रवाना किया गया। कमिश्नर ने कहा कि फ्राइडे शाम तक वैक्सीन को संबंधित वैक्सीनेशन सेंटर तक भेज दिया जाए। जिससे कि 16 जनवरी को निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो सके। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि जहां भी कोविड वैक्सीन का स्टोरेज किया जा रहा है वहां पर पुलिस बल, सीसीटीवी कवरेज, एंट्री और एक्जिट प्रोटोकॉल सहित सुरक्षा का व्यवस्था का चौकस होनी चाहिए।

मंडल के जिलों को एलॉट वैक्सीन

जिला एलॉटेड डोज

कानपुर नगर 22,700

कानपुर देहात 7820

फर्रुखाबाद 7440

कन्नौज 8240

औरैया 5700

इटावा 11,970

सशस्त्र बलाें के लिए

कानपुर नगर 440 डोज

फर्रुखाबाद 230 डोज