- कोरोना वैक्सीनेशन के इनॉग्रल की तैयारियां पूरी

- सैटरडे को 6 सेंटर पर 600 डॉ‌र्क्स व पैरामेडिकल स्टाफ को दी जाएगी वैक्सीन

KANPUR: सैटरडे यानि कल कोरोना से लड़ाई का अहम और निर्णायक दिन है। 296 दिनों से चल रहे कोरोना के खौफ का ग्राफ कल से नीचे आना शुरू हो जाएगा। वैक्सीनेशन को लेकर की गई तैयारियों में कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। शासन के निर्देश पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम में अचानक ही कई परिवर्तन कर दिए गए। पहले दिन अब 14 की बजाय सिर्फ 6 सेंटर्स पर ही वैक्सीन लगाई जाएगी। इन 6 सेंटर पर 600 डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ का वैक्सीनेशन किया जाएगा। बता दें कि पहले 1400 का वैक्सीनेशन किया जाना था।

घटा िदए गए सेंटर

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी 16 जनवरी के इनॉग्रेशन मौके पर वैक्सीनेशन को लेकर लोगों का रुझान देखेंगे उसके बाद आगे के कार्यक्रमों में सेंटर्स की संख्या बढ़ाई जा सकती है। मंडल के जिलों में भी केंद्रों की संख्या घटा दी गई है। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ। जीके मिश्रा ने बताया कि शासन के निर्देशों पर वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या को कम कर दिया गया है। फ्राईडे, मंडे और फिर फ्राईडे के अभियान में सेंटर्स की संख्या को बढ़ाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे शुभारंभ

वैक्सीनेशन प्रोग्राम का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएम स्वयं कई सेंटर्स से जुड़ेंगे और कोरोना वॉरियर्स का हालचाल लेंगे। डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी और वैक्सीन लगवाने आए लोगों से पीएम बातचीत कर सकते हैं। कई शहरों के कुछ सेंटर्स को ऑनलाइन भी किया गया है। वहां टूवे सिस्टम लगाए गए हैं, जबकि अपने यहां सिर्फ वनवे सिस्टम स्थापित किए गए हैं। इन सभी को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। गौरतलब है कि पहले मंडल में 54 सेंटर पर वैक्सीनेशन होना था, लेकिन सैटरडे को महज 23 सेंटर पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। एडिशनल सीएमओ डॉ। एके कनौजिया ने बताया कि कानपुर में 6 सेंटर पर वैक्सीन लगाइर्1 जाएगी।

इसलिए बदले गए सीएचसी

बीते दिनों हुए ट्रायल में कानपुर के 8 अन्य सेंटर जिनमें रूरल एरियाज की सीएचसी भी शामिल थीं, वहां नेट कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम है। इस आशंका के चलते पहले दिन वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए शहरी क्षेत्र से जुड़े बिधनू और सरसौल सीएचसी को चिह्नित किया गया है। बता दें कि वैक्सीन लगाने वाले हर एक व्यक्ति का डाटा ऑनलाइन फीड किया जाएगा।

मंडल के इतने सेंटर्स में लगेगी वैक्सीन

डिस्ट्रिक्ट सेंटर

कानपुर 6

कन्नौज 5

इटावा 3

कानपुर देहात 3

औरैया 3

फर्रुखाबाद 3

इन जगहों पर लगेगी वैक्सीन

-जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज

-उर्सला

-डफरिन

-कांशीराम

-बिधनू सीएचसी

-सरसौल सीएचसी

शासन के निर्देश पर कानपुर समेत मंडल के सभी जिलों में वैक्सीनेशन सेंटर्स की संख्या घटाई गई है। इसके अलावा पहले दिन 1400 की जगह सिर्फ 600 डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को ही वैक्सीन दी जाएगी।

-डॉ। जीके मिश्रा, अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण।