- डिफरेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी ने इंट्रोड्यूस की ऑनलाइन काउंसलिंग की व्यवस्था

- मनपसंद कॉलेज में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को नहीं करनी पड़ेगी दौड़भाग, ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट 12 जुलाई

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सीएसजेएम यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम-2014 के क्वालीफाइंग स्टूडेंट्स के लिए राहत भरी खबर है। एडमिशन के लिए अब कॉलेज-यूनिवर्सिटी में लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। बल्कि, ऑनलाइन काउंसलिंग के जरिए मनपसंद कॉलेज में एडमिशन लिया जा सकता है। हालांकि सीएसजेएम यूनिवर्सिटी ने ये फंडा अपनी खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए उठाया है। लेकिन अच्छा रिस्पांस मिलने की उम्मीद है।

पांच कोर्सेज के लिए

हर बार की तरह यूनिवर्सिटी से संबद्ध डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करवाये गए। जुलाई से विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन प्रॉसेस शुरू हो चुके हैं। मगर स्टूडेंट्स द्वारा रुझान नहीं दिखाने और सीटें नहीं भर पाने के चलते यूनिवर्सिटी ने घर बैठे काउंसलिंग का फंडा भी एडॉप्ट कर डाला है। पांच तरह के अलग-अलग कोर्सेज और क्लासेज के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है। रजिस्ट्रार सैय्यद वकार हुसैन ने बताया कि एमएससी (माइक्रो बायोलॉजी व बायोटेक्नोलॉजी), एमएड, बीबीए, बीसीए, बीएससी (बायोटेक्नोलॉजी) कोर्सेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का नया कॉन्सेप्ट इंट्रोड्यूस किया गया है।

ऑनलाइन फीस जमा करने वाले

जिन स्टूडेंट्स ने ई-चालान, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिए आवेदन किया है, वे स्टूडेंट्स कानपुर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स जिनकी डिटेल गुम हो गई है। वह 12 जुलाई दोपहर 2 बजे तक अपने एडमिट कार्ड या एप्लीकेशन फॉर्म की स्कैन्ड कॉपी helpline@KANPURuniversity.org पर फॉरवर्ड कर सकते हैं। वेबसाइट के होमपेज पर च्वाइस फिलिंग (शाम ब्.फ्0 बजे तक) की डिटेल इनफॉर्मेशन प्रोसीजर ऑफ च्वाइस फिलिंग लिंक पर उपलब्ध है। इस सहूलियत की वजह से स्टूडेंट्स को अब यूनिवर्सिटी जाने तक की जरूरत नहीं रही।

क्भ् जुलाई तक एलॉटमेंट लेटर

ऑनलाइन फाउंसलिंग में पार्टिसिपेट करने वाले स्टूडेंट्स को क्भ् जुलाई तक एलॉटमेंट लेटर दे दिया जाएगा। लेटर में मेंशन एडमिशन डेट के अनुसार आवंटित संस्थान-महाविद्यालय में उपस्थित होकर स्टूडेंट्स का डॉक्युमेंट वैरीफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद ही एडमिशन का प्रॉसेस पूरा किया जाएगा। इसी तरह यूनिवर्सिटी ने लॉ कोर्सेज में एडमिशन के लिए भी ऑनलाइन काउंसलिंग का खाका तैयार किया है। जल्द ही यह शिड्यूल भी डिक्लेयर कर दिया जाएगा।