आई एक्सक्लूसिव

-वाहनों में रिफलेक्टर चेक करेगा आरटीओ विभाग

-रिफलेक्टर न होने से कई बार हो चुके हैं भीषण एक्सीडेंट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : आरटीओ अब वाहनों में रिफलेक्टर को लेकर अभियान चलाने जा रहा है। जिन वाहनों में भी रिफलेक्टर नहीं लगे हैं, उन वाहनों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। फिटनेस के लिए आने वाले वाहनों में भी रिफलेक्टर चेक किया जाएगा। पिछले दिनों एक खड़े वाहन में बस भिड़ने के बाद शासन ने सभी आरटीओ को रिफलेक्टर चेक करने के निर्देश दिए हैं।

ठंड में होते हैं ज्यादा एक्सीडेंट

दरअसल, शासन स्तर पर ये सख्त निर्देश दिए गए हैं कि रिफलेक्टर की जांच हर स्तर पर की जाए। बिना रिफलेक्टर लगे वाहनों को फिटनेस प्रमाण पत्र नहीं दिया जाएगा। ट्रैफिक विभाग भी जल्द ही रिफलेक्टर के खिलाफ अभियान चलाएगा। दरअसल, रात में खड़े वाहनों में रिफलेक्टर न होने पर एक्सीडेंट का खतरा सबसे ज्यादा होता है। खासकर सर्दियों में जब दूर से वाहन नहीं दिखते हैं, तो रात में रिफलेक्टर का ही सहारा होता है। पिछले दिनों ऐसे कई एक्सीडेंट हुए हैं, जिनमें पीछे से आए वाहन एक्सीडेंट कर बैठते हैं।

-------------------

100 रुपए जुर्माने का प्रावधान

ट्रैफिक रूल्स के मुताबिक वाहन में रिफलेक्टर न होने पर 100 रुपए जुर्माने का भी प्रावधान है। वहीं हैवी व्हीकल्स में फ्रंट साइड छोड़कर बाकी तीनों साइड में रिफलेक्टर लगा होना चाहिए। रात में रिफलेक्टर पर जब वाहनों की हेड लाइट की रोशनी पड़ती है तो वे चमकते हैं, जिससे वाहन का पता चल जाता है।

--------------

जिन वाहनों में रिफलेक्टर नहीं लगा है। उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। फिटनेस में आने वाले वाहनों में रिफलेक्टर चेक किए जाएंगे।

-प्रभात पाण्डेय, एआरटीओ