- कोरोना संक्रमण से जंग जीत रहा कानपुर, हैलट छोड़ शहर के सभी कोविड अस्पताल खाली, कोविड हॉस्पिटल का स्टेट्स भी खत्म

KANPUR: सिटी में कोरोना संक्रमण के मामले अब लॉकडाउन के समय से भी कम हो गए हैं। कोरोना संक्रमितों का इलाज कराने के लिए बनाए गए कोविड अस्पताल अब खाली हो चुके हैं। ज्यादातर कोविड अस्पतालों का हेल्थ डिपार्टमेंट ने स्टेटस भी खत्म कर दिया है। सिटी में कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट अब 97 परसेंट के पार हो चुका है। सिर्फ 0.25 परसेंट कोरोना संक्रमितों का ही इलाज अब चल रहा है। वह भी होम आइसोलेशन में.कोविड ट्रीटमेंट के लिए अब सिटी में एक ही अस्पताल बचा है। एलएलआर हॉस्पिटल में लेवल-3 का कोविड ट्रीटमेंट मिलने की वजह से वहां कानपुर के अलावा कई आसपास के जिलों के कोरोना संक्रमितों का भी इलाज चलता है। इस वजह से यहां कुछ कोरोना संक्रमित जरूर भर्ती है। बाकी सभी कोविड अस्पताल अब कोरोना संक्रमितों से फ्री हो चुके हैं।

कभी फुल हो गए थे सभी अस्पताल

लॉकडाउन खत्म होने के बाद सिटी में कोरोना संक्रमण तेजी से फैला। जुलाई में शासन ने एसिम्टोमैटिक पेशेंट्स हो होम आइसोलेशन में रह कर इलाज करने की इजाजत दे दी। हालाकि यह वो दौर था जब हर दिन सिटी में 200 से 300 नए कोरोना संक्रमित मिल रहे थे। अगस्त और सितंबर में संक्रमण अपने चरम स्तर पर पहुंच गया। जब एक्टिव केस 4 हजार के करीब पहुंच गए। इसमें से 2 हजार के करीब पेशेंट्स कोविड अस्पतालों में भर्ती हुए.इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने कई प्राइवेट अस्पतालों को भी कोरोना संक्रमितों के ट्रीटमेंट के लिए मनाया। इसके बाद प्राइवेट अस्पतालों में भी कोविड ट्रीटमेंट शुरू हो गया। नवंबर महीने से सिटी में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से गिरावट शुरू हुई। जोकि फरवरी महीने में अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। प्रतिदिन मिलने वाले नए संक्रमितों की संख्या अब दहाई के आंकड़े में भी नहीं है।

शर्तो के साथ कोविड स्टेट्स खत्म

सीएमओ डॉ.अनिल मिश्र ने जानकारी दी कि सिटी के 9 कोविड अस्पतालों का सशर्त कोविड स्टेट्स खत्म किया गया है। जिसके बाद अब कई अस्पतालों में नॉन कोविड पेशेंट्स का ट्रीटमेंट भी शुरू हो गया है। हालाकि इन अस्पतालों को यह कहा गया है कि अगर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते हैं। तो उन्हें 5 दिन पहले सूचना देकर दोबारा कोरोना संक्रमितों के ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

हैलट में सिमटेगा कोरोना ट्रीटमेंट का दायरा

हैलट अस्पताल में 200 बेड का लेवल थ्री स्तर का कोविड अस्पताल तैयार किया गया था। जहां कानपुर के अलावा आसपास के कई जिलों के गंभीर कोरोना संक्रमितों का इलाज किया गया। वहीं अब यहां भर्ती कोरोना संक्रमितों की संख्या जब दहाई के आंकड़े में भी नहीं है। ऐसे में यहां अब नॉन कोविड ट्रीटमेंट फैसेलिटीज फिर से बढ़ाई जा रही है। जबकि कोविड अस्पताल को अब सिर्फ मेटर्निटी विंग में समेटने की तैयारी हो गई है। यहां फ्लू ओपीडी के साथ ही कोविड आईसीयू भी चलेगा। न्यूरो साइंस बिल्डिंग में तैयार किए गए कोविड आईसीयू को खत्म कर वहां दोबारा न्यूरोलॉजी और न्यूरो सर्जरी के पेशेंट्स को भर्ती किया जाएगा। इसके लिए कोविड आईसीयू को शिफ्ट करने का काम भी शुरू हो गया है। इसके बाद पूरी बिल्डिंग को कुछ दिनों तक सेनेटाइज और डिसइंफेक्ट किया जाएगा।

कानपुर में कोरोना का स्टेटस-

32,019- पेशेंट्स हो चुके रिकवर कुल पेशेंट्स का 97.19 परसेंट

8,847- पेशेंट्स कोविड अस्पतालों से अब तक हुए डिस्चार्ज

23,172- होम आइसोलेशन में ही हो गए रिकवर

72.36 परसेंट- रिकवर होने वाले पेशेंट्स घर में ही सही हुए

27.63 परसेंट- रिकवर होने वाले पेशेंट्स को अस्पताल में होना पड़ा भर्ती

2.54 परसेंट- रेट ऑफ मार्टेलिटी कोविड पेश्ोंट्स का

0.30 परसेंट- जांच के बाद रेट ऑफ पॉजिटिविटी

0.25 परसेंट- कोरोना वायरस के कुल एक्टिव केस

कितने हॉस्पिटल कोरोना मुक्त-

- कांशीराम अस्पताल

-रामा मेडिकल कॉलेज

-नारायणा मेडिकल कॉलेज

-ईएसआई जाजमऊ हॉस्पिटल

-रिजेंसी हॉस्पिटल गोविंद नगर

-आस्था हॉस्पिटल,कल्याणपुर

- एसपीएम हॉस्पिटल,कल्याणपुर

-एसआईएस हॉस्पिटल, कल्याणपुर

- जीटीबी हॉस्पिटल, लाजपत नगर

- सरसौल सीएचसी

9 नए संक्रमित मिले, 8 रिकवर

सिटी में कोरोना संक्रमण के मामले में वेडनसडे को कमी आई। सीएमओ की 24 घंटे की रिपोर्ट में 9 नए कोरोना संक्रमित पेशेंट्स मिले। जबकि होम आइसोलेशन और एलएलआर हॉस्पिटल में कुल 8 पेशेंट्स रिकवर हो गए। सिटी में अब तक मिले 32942 कोरोना संक्रमित पेशेंट्स में से 97.19 परसेंट यानी 32019 पेशेंट्स अब तक ठीक हो चुके हैं। जबकि 838 पेशेंट्स की मौत हो गई। जबकि अभी 85 पेशेंट्स का इलाज चल रहा है। ज्यादातर एक्टिव केस होम आइसोलेशन में ही हैं। वेडनसडे को कुल 2905 लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच की गई। सबसे ज्यादा 1514 सैंपलों की एंटीजेन रैपिड कार्ड से जांच की गई जिसमें महज 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं आरटीपीसीआर जांच के लिए 1391 सैंपल कोविड लैब भेजे गए।