-अगले हफ्ते से 5 चौराहों पर शुरू हो जाएगा ऑनलाइन चालान, ओवर स्पीडिंग और रेड लाइट पर वॉयलेशन पर कटेगा चालान

-आईजी की मीटिंग के बाद स्मार्ट सिटी के तहत बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में सीओ ट्रैफिक समेत कर्मियों की शुरू होगी ट्रेनिंग

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अब सड़कों पर संभलकर चलने का वक्त आ गया है। ट्रैफिक रूल वॉयलेशन पर अब तीसरी आंख की कड़ी नजर रहेगी। स्मार्ट सिटी के तहत बने कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में फ्राइडे से ट्रैफिक पुलिस कमान संभाल लेगी। शुरुआत में 5 चौराहों पर ओवर स्पीडिंग और रेड लाइट वॉयलेशन पर ऑनलाइन चालान काटा जाएगा। नगर निगम मुख्यालय में बने कमांड सेंटर का आईजी मोहित अग्रवाल थर्सडे को निरीक्षण करने पहुंचे। जिसके बाद उन्होंने 1 हफ्ते में ट्रैफिक पुलिस की ट्रेनिंग पूरी करा चालान काटने के निर्देश दिए। इस मौके पर एसएसपी अनंत देव, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, प्रभारी पूजा त्रिपाठी माैजूद रहे।

पुलिस को नहीं मालूम

आईजी ने निरीक्षण के दौरान कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की यूटिलिटी को जाना। उन्होंने सभी एसओ को इस बारे में जानकारी के साथ यहां मीटिंग कराने के लिए कहा। आईजी ने कहा कि इस तरह की व्यवस्था के बारे में पुलिस को ही नहीं मालूम है। आईजी को नगर आयुक्त ने बताया कि शहर के 32 चौराहों पर सर्विलांस कैमरे लगाए जाएंगे। आईजी ने कहा कि 5 चौराहों पर चालान की व्यवस्था शुरू करने के बाद 5 अन्य चौराहों को इसमें जोड़ा जाएगा।

-------------

मैं एसपी वेस्ट बोल रहा हूं

लालइमली चौराहे पर पीए सिस्टम से आईजी ने ट्रैफिक पुलिस से बात करने के निर्देश दिए। एसपी वेस्ट संजीव सुमन ने कमांड सेंटर से अनाउंस किया तो पुलिस वाले चौकन्ना होकर इधर-उधर देखते रहे। वह समझ ही नहीं पाए कि आवाज कहां से आ रही है। वहीं आईजी ने निर्देश दिए कि हर घंटे चौराहों पर लगे पुलिस कर्मियों को ठीक से ड्यूटी करने को कहा जाए।

-------------

हेलमेट का मैन्युअल चालान

कमांड सेंटर में सॉफ्टवेयर अपग्रेड न होने की वजह से अभी हेलमेट पर ऑनलाइन चालान नहीं काटा जा सकेगा। लेकिन, इसके लिए मैनुअल चालान की व्यवस्था की गई है। ऑनलाइन चालान कटने पर 100 रुपए नगर निगम को चालान के साथ जमा करने होंगे। वहीं स्पीड वॉयलेशन डिडेक्शन (एसवीडी) कैमरों से 26 चौराहे व तिराहे से 95 रोड कवर होंगी।

------------

क्राइम कंट्रोल में मदद

सिटी के 32 चौराहों पर कैमरे लगने के बाद इसमें पुलिस को क्राइम कंट्रोल में काफी मदद मिलेगी। चोरी होने वाली गाड़ी का नंबर कमांड सेंटर में फीड कर दिया जाएगा। कैमरों की नजर में आने के बाद सेंटर में गाड़ी का नंबर फ्लैश होने लगेगा। इसके बाद पुलिस इसकी मदद से गाड़ी पकड़ सकेगी। वहीं चैन स्नेचिंग और पब्लिक प्लेसेस में बवाल करने वालों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। 4 महीने की रिकॉर्डिग पूरी तरह से सेव की जा सकती है।

-----------

ये सजेशन दिए गए

-पेड़ों की वजह से कई बार ट्रैफिक लाइट नहीं दिखती है, सड़कों पर रेड, येलो और ग्रीन लाइट से लोग आसानी से देख सकते हैं कि कब रुकना है और कब जाना है।

-स्ट्रीट साइड स्मार्ट पार्किंग को जल्द शुरू किया जाए। जिससे गलत तरीके से व्हीकल पार्क करने वालों का चालान काटा जाए।

--------------

सीओ ट्रैफिक लेंगे डाटा

कमांड सेंटर के पास व्हीकल का नेशनल डाटा न होने से चालान नहीं कट पा रहे हैं। इस पर सीओ ट्रैफिक को निर्देश दिए गए कि वह एनआईसी से नेशनल डाटा की डिमांड लेटर एनआईसी को भेजा जाए।

-------------

इन चौराहों पर ऑनलाइन चालान

-लालइमली चौराहा

-कंपनीबाग चौराहा

-जरीबचौकी

-गुरुदेव पैलेस चौराहा

-बिठूर तिराहा

------------

ये हाईटेक कैमरे चौराहों पर लगे

1. ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन (एएनपीआर)

2. रेड लाइट वॉयलेशन डिडेक्शन (आरएलवीडी)

3. स्पीड वॉयलेशन डिडेक्शन (एसवीडी)

4. पैन टिल्ट जूम (पीटीजेड) 149 लोकेशन

-------------

एयर क्वालिटी भी हुई चेक

शहर के 50 जगहों पर एयर क्वालिटी मापने के लिए सेंसर लगाए जा रहे हैं। इनमें से 33 जगहों पर इनको इंस्टॉल किया जा चुका है। थर्सडे को पनकी में गुड और श्याम नगर में पॉल्यूशन लेवल येलो रिकॉर्ड किया गया।

------------------

1 हफ्ते की ट्रेनिंग के बाद ट्रैफिक पुलिस पूरी क्षमता से चालान काटना शुरू कर देगी। पुलिस को इस सिस्टम से पूरी तरह से अवेयर भी कराया जाएगा। ताकि पुलिस को इसका लाभ मिल सके। कमांड सेंटर में वायरलेस सेट भी लगाया जाएगा।

-मोहित अग्रवाल, आईजी।