केस- 1

कोकाकोला क्रॉसिंग के नजदीक सड़क खुदाई की वजह से कनेक्टिंग गलियों की वॉटर लाइनें टूट गयी हैं। खुदाई में रिलायंस नेटवर्क की केबिल भी कट गई हैं। जिससे इलाके के कई घरों में पानी और टेलीफोन ने काम करना बंद कर दिया है। ठेकेदार और जिम्मेदार अफसर तक सुनवाई नहीं कर रहे।

केस-2

कमिश्नर आवास के पास मजदूरों ने खुदाई करते वक्त 8 इंच की वॉटर पाइप लाइन तोड़ डाली। मामला अफसर के घर के पास का था। लिहाजा, शाम तक पाइप लाइन ठीक करने की जद्दोजहद चलती रही।

- नियमों का उल्लंघन कर प्राइवेट ठेकेदारों से काम करवा रहीं निर्माण एजेंसियां

- बिना लेआउट नौसिखिए मजदूर खोद रहे सड़क, अंडरग्राउंड पानी और बिजली की लाइनें काटी

- पॉश एरिया से लेकर घनी आबादी वाले इलाकों में बिजली-पानी का जबर्दस्त संकट

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अगर आपके इलाके में भी सीवर लाइन डालने के चक्कर में सड़क खुदाई शुरू हो चुकी है तो काम पूरा होने तक पानी और बिजली का बैकअप अरेंजमेंट खास तौर पर करके रखिएगा। बेतरतीब ढंग से जारी रोड कटिंग की वजह से शहर के आधा दर्जन से ज्यादा इलाकों की अंडर ग्राउंड वॉटर लाइन और केबिल वायर कट गये हैं। इससे हजारों लोग पानी और बिजली के घोर संकट का सामना करने को मजबूर हैं।

प्राइवेट ठेकेदारों की मनमानी

जेएनयूआरएम प्रोजेक्ट का सेकेंड फेज शुरू हो चुका है। पर कई जगह अब भी फ‌र्स्ट फेज का काम पूरा नहीं हो सका है। जीटी रोड से लेकर घनी आबादी वाले इलाकों तक में सीवर और वॉटर पाइप लाइन डाले जाने का काम चल रहा है। इसका जिम्मा प्राइवेट ठेकेदारों को दिया गया है। इससे हालात बेहद खराब हो चुके हैं। खुदाई का काम लेआउट के बगैर किया जा रहा है। इससे अंडर वॉटर लाइनें और बिजली के केबिल बुरी तरह डैमेज हो रहे हैं, जिसका खामियाजा बेकसूर जनता को भुगतना पड़ रहा है।

कई मोहल्लों में समस्या

बेतरतीब ढंग से जारी खुदाई की वजह से कई मोहल्लों में पानी और बिजली की सप्लाई ठप हो चुकी है। कोकाकोला चौराहा, कालपी रोड, लेनिन पार्क, कमिश्नर आवास मैकरॉब‌र्ट्सगंज, सिटी क्लब, ग्वालटोली, दबौली आदि इलाकों में रहने वाले दर्जनों घरों में पानी और बिजली नहीं मिल रहा है। हालांकि, जिन रजिस्टर्ड ठेकेदारों को खुदाई का काम मिला है। उन्होंने अपना काम प्राइवेट लोगों को सबलेट कर दिया है। जीटी रोड पर इम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज से लेकर गुमटी नंबर-भ् के बीच कई जगह कुछ इसी तरह से खुदाई का काम चल रहा है।

नियमों का उल्लंघन

रोड कटिंग के नाम पर नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। यह हाल तब है जब खुद डीएम डॉ। रोशन जैकब ने निर्माण एजेंसियों के लिए खुदाई वाली जगह पर अनिवार्य रूप से डिस्प्ले बोर्ड लगाने संबंधी आदेश जारी किये हैं। बोर्ड पर खुदाई शुरू होने व खत्म होने की तारीख, ठेकेदार का नाम-मोबाइल नंबर आदि जानकारियां लिखवाना अनिवार्य है। इसके बावजूद डीएम के आदेशों का पालन न करके तय नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।

----------------------------

वर्जन-वर्जन

ø वॉटर लाइन टूटने की वजह से पानी नहीं आ रहा है। ठेकेदार से लेकर मजदूर और सुपरवाइजर सब प्राइवेट हैं। पानी नहीं आने से काफी प्रॉब्लम हो रही है।

- देवाशीष दीक्षित, ग्वालटोली

ø खुदाई से अंडर ग्राउंड केबिल कट गई हैं, जिससे लाइट नहीं आ रही। सबस्टेशन वाले भी सुधारने के लिए नहीं आ रहे।

- विशाल पांडेय, खलासी लाइन

ø दो दिनों से घर में पानी नहीं आ रहा है। अब तो स्टोर वॉटर भी खत्म हो चुका है। जलसंस्थान में कम्प्लेंट भी की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही।

- देवेन्द्र शर्मा, अशोक नगर

------------------------------------