-15 फरवरी से चलित एफआईआर योजना की नई पहल --

- स्कार्ट जवान कोई घटना होने पर तुरंत दर्ज करेंगे एफआईआर

- महिला छेड़छाड़, लूट, टप्पेबाजी, जहरखुरानी पर कसेगा शिंकजा

FATEHPUR: एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करते समय यदि महिला व पुरुष यात्रियों के साथ कोई घटना हुई तो यात्रियों को इधर उधर नहीं भटकना पड़ेगा, क्योंकि क्भ् फरवरी से चलित एफआईआर बुकलेट में स्कार्ट जवान तुरंत एफआईआर दर्ज कर संबधित जीआरपी थाने में चिट को स्थानान्तरित कर देंगे। रेलवे बोर्ड का यह कदम यात्रियों के लिए राहत भरा होगा।

स्कार्ट के पास एफआईआर बुकलेट

अपर पुलिस महानिदेशक (रेलवे) जावीद अहमद के फरमान पर एक्सप्रेस ट्रेनों में सुरक्षा के लिए चलने वाले स्कार्ट जवानों के पास चलित एफआईआर बुकलेट उपलब्ध रहेगी। बुकलेट में लाल, हरा व सफेद रंग की तीन प्रतियां रहेंगी। जिसके पीछे पूरे प्रत्येक जिले के जीआरपी एसओ के सीयूजी नंबर भी अंकित रहेगा। जीआरपी दरोगा व सिपाहियों को प्रशिक्षण देने आए सीओ शेषनाथ सिंह ने बताया कि बुकलेट की लाल रंग की प्रति में शिकायतकर्ता एफआईआर दर्ज कराएगा और हरे रंग के कागज में घटनास्थल से आगे आने वाले स्टेशन के थाने में स्कार्ट जवान शिकायतकर्ता की एफआईआर व हरे रंग के कागज को नत्थी करके उस थाने में दे देगा। जबकि सफेद रंग की प्रति स्कार्ट जवान जिस स्टेशन से चले होंगे, वहां जाकर जमा कर देंगे।

कल से यह नियम लागू

यह नियम लागू हो जाने पर ट्रेनों में छेड़छाड़, मारपीट, लूटपाट व टप्पेबाजी में काफी हद तक अंकुश लगेगा। मुख्यालय इलाहाबाद से शनिवार को चलित बुकलेट भी जीआरपी थाने आ जाएगी।

'एडीजी रेलवे के निर्देश पर सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में सुरक्षा के लिए मुस्तैद स्कार्ट जवानों के पास चलित एफआईआर बुकलेट उपलब्ध हो जाएगी। जिससे किसी घटना पर यात्रियों को अब इधर उधर नहीं भागना पड़ेगा क्योंकि घटना के ख्ब् घंटे के भीतर घटनास्थल वाले जीआरपी थाने में मुकदमें की चिट स्थानान्तरित कर दी जाएगी और इससे घटनाओं पर काफी हद तक अंकुश भी लगेगा। क्भ् फरवरी से व्यवस्था लागू हो जाएगी'

- बृजेश यादव, थानाध्यक्ष जीआरपी।