- यूपीटीटीआई में 2 करोड़ 35 लाख रुपए खर्च करके बनाई जा रही है सेंट्रल वर्कशॉप, इनोवेशन को मिलेगी रफ्तार

- डेवलपमेंट और इनोवेशन को मिलेगी रफ्तार, इंक्यूबेशन सेंटर के साथ मिलकर काम करेगी लैब, बढ़ेगी प्रैक्टिकल नॉलेज

KANPUR: यूपीटीटीआई के स्टूडेंट्स का टैलेंट और निखरे इसके प्रयास किए जा रहे हैं। एक सेंट्रल वर्कशॉप बनाई जा रही है। इसमें लगी हाईटेक मशीनों के जरिए स्टूडेंट्स का कौशल निखारा जाएगा। साथ ही टेक्निक के डेवलपमेंट और इनोवेशन की रफ्तार बढ़ेगी। यूपीटीटीआई के स्टूडेंट्स को उनके सपनों की उड़ान देने के लिए यहां पर दो करोड़ 35 लाख में सेंट्रली वर्कशॉप बनाई जाएगी। शासन से पैसा आ गया है जिसके बाद निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया गया है। डीन एकेडमिक प्रो। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर के साथ मिलकर यह लैब कार्य करेगी।

नए प्रोडक्ट बना सकेंगे

इस लैब में कई ऐसे उपकरण होंगे जिनका इस्तेमाल टेक्निक डेवलपमेंट और बड़ी बड़ी वस्त्र प्रौद्योगिकी की मशीनों को बनाने में किया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि कोरोना काल में थम गई इनोवेशन की रफ्तार को सेंट्रली वर्कशॉप के बनने से रफ्तार मिलेगी। छात्रों को यहां पर एक ऐसा मंच मिलेगा जहां वह नए-नए प्रोडक्ट विकसित करने के साथ छोटे व बड़े हर तरह के यूज कर सकेंगे। नए सेशन से इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेंटर के साथ सेंट्रली वर्कशॉप का बेनिफिट भी छात्र उठा सकेंगे।

प्रैक्टिकल स्टडी कर सकेंगे

इस वर्कशॉप में वस्त्र प्रौद्योगिकी के तहत उत्पाद बनाने के लिए आधुनिक मशीनें लगाई जाने के साथच्उच्चस्तरीय गुणवत्ता वाले रिसर्च उपकरण भी स्थापित किए जाएंगे। यहां पर टेक्सटाइल इंजीनिय¨रग, टेक्सटाइल टेक्नोलाजी, टेक्सटाइल केमिस्ट्री व मैनमेड फाइबर टेक्नोलाजी के स्टूडेंट्स यहां प्रैक्टिकल स्टडी कर सकेंगे। यहां पर उनके लिए रिसर्च और इनोवेशन से संबंधित ऐसे उपकरण होंगे जिनकी उन्हें दरकार रहती है।

इनोवेशन सेंटर बनकर तैयार

यूपीटीटीआई में इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर बनकर तैयार हो गया है। इस सेंटर के लिए 61 लाख की ग्रांट डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक यूनिवर्सिटी ने दिया है। यहां पर स्टूडेंट अपने प्रोफेसर और इंडस्ट्री प्रोफेशनल के मार्गदर्शन में अपनी क्रिएटिव सोच को धरातल पर लाकर प्रोटोटाइप भी तैयार कर सकते हैं। कोरोना के चलते कॉलेज में अभी स्टूडेंट नहीं आ रहे हैं। नए सेशन में स्टूडेंट्स के लिए यह सेंटर खोल दिया जाएगा।