- जू में पक्षियों की दूसरी रैंडम जांच में सभी सैंपलों की निगेटिव रिपोर्ट

- पोल्ट्री फार्मो में भी दूसरी रैंडम सैंपलिंग, रिपोर्ट निगेटिव आने पर खुलेंगे

- 500 से ज्यादा मुर्गो की जांच की गई है

- 450 सैंपल्स की इनमें से रिपोर्ट आ चुकी है

- 10 किलोमीटर क्षेत्र की बाध्यता को भी खत्म कर दिया जाएगा

KANPUR: सिटी में बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच जल्द एक अच्छी खबर मिल सकती है। जू प्रशासन और पशुपालन विभाग की ओर से मुर्गे, बतख, हंस, बगुला समेत अन्य पक्षियों के सैंपल्स की जांच की जा रही है। इनकी दो बार रिपोर्ट निगेटिव आ भी चुकी है। संडे को पशुपालन विभाग की ओर से 66 मुर्गो के सैंपल जांच को भेजे गए। विभाग की ओर से फैसला लिया गया कि अगर पोल्ट्री फार्मो में मुर्गे-मुर्गियों के सैंपल लगातार तीसरी बार भी निगेटिव आती हैं तो पोल्ट्री फार्मो को खोल दिया जाएगा। साथ ही इन पोल्ट्री फार्मो को लेकर 10 किलोमीटर क्षेत्र की बाध्यता को भी खत्म कर ि1दया जाएगा।

500 से ज्यादा मुगार्े की जांच

सीवीओ डॉ। आरपी मिश्रा ने जानकारी दी कि अब तक 500 से ज्यादा मुर्गो की जांच की गई है। जिसमें से 450 सैंपल्स की रिपोर्ट आ चुकी है। किसी रिपोर्ट में बर्ड फ्लू वायरस के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। जिसकी रिपोर्ट विभाग की ओर से शासन को भेज दी गई है। वहीं अब इन पोल्ट्री फार्मो में एक बार फिर से रैंडम जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट निगेटिव आने पर फैसला होगा। वहीं उन्होंने कहा कि अभी तक केवल तीन कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। संडे को दबौली में एक कौवा मृत मिला। जिसका सैंपल जांच के लिए भोपाल स्थित लैब भिजवायाया है।

'' बर्ड फ्लू की जांच को लेकर जू प्रशासन अब तक दो बार सैंपल भेज चुका है। जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। अब तीसरी रिपोर्ट का इंतजार है अगर वह भी निगेटिव आती है तो जू को खोला जा सकता है.''

एके सिंह, डिप्टी डायरेक्टर जू