- डीजी परिवार कल्याण-एसीएमओ भी कोरोना की चपेट में

- शहर में वायरस की चाल तेज, 10 मरीजों की छीनी जिंदगी

- 574 मरीजों ने कोरोना को हराया, कई थे होम आइसोलेशन में

LUCKNOW:

शहर में कोरोना की रफ्तार पर लगाम नहीं लग पा रही। सोमवार को महानिदेशक परिवार कल्याण व एसीएमओ सहित 749 नए संक्रमित मिले। वहीं, 10 मरीजों की जिंदगी कोरोना ने छीन ली। सीएमओ कार्यालय के मुताबिक डीजी परिवार कल्याण डॉ। मिथिलेश चतुर्वेदी के साथ ही उनके पति भी वायरस की जद में मिले हैं। निदेशालय को 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं एसीएमओ व कोविड के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ। ए राजा भी वायरस के शिकार हो गए हैं। मरने वालों में पांच मरीज शहर के हैं। दो हरदोई व एक-एक बस्ती, कानपुर देहात और बांदा के थे।

यहां बड़ी संख्या में मिले मरीज

शहर में सर्विलांस व कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 4663 लोगों के सैंपल लिए गए। कुल 749 मरीजों में से आशियाना में 25, इंदिरा नगर में 32, आलमबाग में 29, ठाकुरगंज में 23, तालकटोरा में 21, हसनगंज में 13, चिनहट में 25, गोमती नगर में 38, महानगर में 22, हजरतगंज में 30, मडि़यांव में 28, रायबरेली रोड के 19, अलीगंज में 17, चौक में 27, जानकीपुरम में 20, विकासनगर में 13, सहादतगंज में 11, गुडंबा में 14, हुसैनगंज में 12, बाजारखाला में 18, कृष्णानगर में 11, नाका में 10 पॉजिटिव पाए गए।

574 ने जीती कोरोना से जंग

सोमवार को 574 मरीजों ने वायरस से जंग जीत ली है। यह मरीज केजीएमयू, लोहिया, पीजीआई, आरएसएम, लोकबंधु अस्पताल में भर्ती थे। कई होमआइसोलेशन में भी थे।

डॉ। अब्बास बने चिकित्सा अधीक्षक

केजीएमयू के चिकित्सा अधीक्षक बदल गए हैं। कुलपति ले। जनरल डॉ। विपिन पुरी ने प्रो। अब्बास अली मेहंदी को चिकित्सा अधीक्षक बनाया है। पहले इस पद की जिम्मदारी प्रो। बीके ओझा निभा रहे थे। वर्तमान में वह कोरोना संक्रमित हैं।

कर्मचारियों ने प्लाज्मा दान किया

केजीएमयू कर्मचारी संघ द्वारा प्लाज्मा दान शिविर लगाया गया। इसमें 10 कर्मियों ने प्लाज्मादान के लिए पंजीकरण कराया। इस दौरान चार कर्मियों में जांच में एंटीबॉडी पाई गई। इन्होंने कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए प्लाज्मा दान किया।

झलकारीबाई में गर्भवती पॉजिटिव

झलकारीबाई अस्पताल में सोमवार को एक गर्भवती की रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव निकली। उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। कैसरबाग निवासी गर्भवती सोमवार को डिलीवरी के लिए अस्पताल आई थी। अस्पताल की सीएमएस डॉ। सुधा वर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमित गर्भवती को लोकबंधु अस्पताल शिफ्ट कराने के लिए सीएमओ की टीम को सूचित किया है। एक डॉक्टर सहित सात लोग पॉजिटिव आने पर अस्पताल में दो दिन भर्ती बंद थी।

48 घंटे बाद मिल रही कोरोना रिपोट

केजीएमयू के कई अफसर, डॉक्टर से लेकर कर्मचारी कोरोना की चपेट में आए हैं। इसके बावजूद संस्थान में अव्यवस्था कायम है। मरीजों की रिपोर्ट 48 घंटे बाद मिल पा रही है। इससे मरीज का इलाज बाधित हो रहा, वहीं स्टाफ भी संक्रमण की जद में आ रहा है। केजीएमयू में कुलपति, डीन-पैरा मेडिकल, रजिस्ट्रार, डिप्टी रजिस्ट्रार, सीएमएस व एमएस, वहीं माइक्रो बायोलॉजी की विभागाध्यक्ष कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। अब तक कुल 205 से अधिक डॉक्टर-स्टाफ संक्रमित मिल चुके हैं। फिर भी संस्थान में इंफेक्शन कंट्रोल करने की व्यवस्था चरमराई हुई है। इसी कारण वायरस का ग्राफ कैंपस में बढ़ रहा है।