8 जोन में बंटा है नगर निगम

20 से अधिक कर्मी हो चुके संक्रमित

2 कर्मियों की हुई है डेथ

- लगातार कोरोना की चपेट में आ रहे निगम कर्मी

- सभी आठ जोन प्रभावितए दो कर्मियों की हुई है डेथ

<द्गठ्ठद्द>द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: कोरोना वारियर्स के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे नगर निगम कर्मी लगातार कोरोना की गिरफ्त में आ रहे हैं। रोजाना किसी न किसी जोन में कर्मचारी के कोरोना पीडि़त होने की सूचना सामने आ रही है। निगम मुख्यालय से लेकर जोन कार्यालयों में दहशत का माहौल जरूर है। इसके बावजूद निगम कर्मियों का हौसला कम नहीं हुआ है। इसकी वजह से ही सफाई और कूड़ा उठान व्यवस्था पटरी पर है। हां, इतना जरूर है कि ऐसे लोगों पर जरूर नजर रखी जा रही है तो बेवजह निगम मुख्यालय या जोन कार्यालय जा रहे हैं। ऐसे लोगों की एंट्री फिलहाल बैन कर दी गई है।

सफाई एवं खाद्य निरीक्षक चपेट में

जानकारी के अनुसार, शनिवार को नगर निगम जोन तीन में तैनात एक सफाई एवं खाद्य निरीक्षक कोरोना की चपेट में आ गया, जिसकी वजह से आनन फानन में जोन कार्यालय में सेनेटाइजेशन कराया गया। साथ ही अन्य कर्मचारियों का भी कोरोना टेस्ट कराने की तैयारी की जा रही है। जोनल अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि पीडि़त कर्मचारी चार पांच दिन से ऑफिस नहीं आ रहा था। एहतियातन जोन ऑफिस के एक एक कमरे को सेनेटाइज कराया गया है। अगर किसी अन्य कर्मचारी को कोविड संबंधी लक्षण आते हैं तो उसकी भी तत्काल जांच कराई जाएगी।

11 कोरोना पॉजीटिव केस

जुलाई के दूसरे सप्ताह में निगम मुख्यालय में करीब 50 लोगों की कोरोना जांच हुई थी, जिसमें 11 पॉजीटिव रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें मुख्य रूप से अपर नगर आयुक्त, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी और तत्कालीन नगर आयुक्त के पीएस शामिल थे। सभी लोग निजी अस्पताल में एडमिट हुए थे और स्वस्थ होने के बाद एक बार फिर से अपनी जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं। इससे पहले जोन चार में एक जेई और जोन एक में लिपिक संक्रमित मिला था। वहीं जोन आठ में भी कोरोना के कई केस सामने आ चुके हैं। जोन दो और जोन सात भी इससे अछूता नहीं है। जोन पांच में भी कोरोना केस सामने आए हैं। जोन में तैनात एक कर्मचारी की कोरोना से डेथ हो चुकी है। वहीं जोन एक में भी एक कर्मचारी की डेथ हो चुकी है।

हर जोन में हेल्प डेस्क

निगम कर्मियों के लगातार कोरोना की चपेट में आने के बाद सभी जोन में हेल्प डेस्क बनाई गई है। इस डेस्क के माध्यम से निगम मुख्यालय या जोन कार्यालय आने वाली जनता की समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है। वहीं सभी जोन और निगम मुख्यालय में हर एक अधिकारी और कर्मचारी की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। इसके साथ ही ऑफिसेस में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा है।

फील्ड व्यवस्था पर असर नहीं

निगम कर्मियों के कोरोना की चपेट में आने के बाद भी फील्ड व्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। सभी वार्डो में नियमित झाड़ू लगने के साथ ही कूड़ा उठान का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही शिवरी प्लांट में भी शत प्रतिशत कूड़ा प्रोसेसिंग हो रही है।

कार्रवाई पर असर

कोरोना काल में नगर निगम की ओर से छोटे हाउस टैक्स बकाएदारों को जरूर थोड़ी राहत दी गई है। पहले जहां तुरंत कुर्की संबंधी कार्रवाई होती थी, वहीं अब भवन स्वामियों से टैक्स जमा करने की अपील की जा रही है। बड़े भवन स्वामियों के खिलाफ जरूर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

वर्जन

निगम परिवार के सभी लोग कोरोना से सुरक्षित रहें, यह हमारी प्राथमिकता है। जोन कार्यालयों में प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है। साथ ही संक्रमित कर्मचारी को बेहतर इलाज मिले, इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। जनता की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है।

संयुक्ता भाटिया, मेयर