-पूरी रोड पर फैला अतिक्रमण, शाम होते ही रोड पर सजता है फूडकोर्ट

-सहारागंज पुलिस बूथ से सटाकर लगता है अवैध स्टैंड, ट्रैफिक पुलिस व लोकल पुलिस की मिलीभगत से लखनवाइट्स परेशान

LUCKNOW : आई नेक्स्ट ने अब तक आपको ट्रैफिक पुलिस की खुलेआम चल रही उगाही और लोकल पुलिस के संग मिलकर अतिक्रमण के कारोबार को संचालित करने की जानकारी दी। पर, आप भी जानकर हैरान रह जाएंगे कि यह नेक्सस किस कदर बेखौफ है कि उन्होंने जिले के टॉप कॉप यानि एसएसपी के आवास वाली रोड को भी नहीं बख्शा है। लाखों की कमाई का मोह ऐसा है कि सिटी की सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाली इस रोड पर न सिर्फ धड़ल्ले से फूड कोर्ट सजते हैं बल्कि एसएसपी के बंगले के ठीक बगल में अवैध पार्किंग स्टैंड संचालित किया जा रहा है। हालांकि, चंद कदमों की दूरी पर स्थित हजरतगंज कोतवाली में बैठने वाले एसपी ईस्ट और सीओ हजरतगंज भी इसे रोजाना देखकर भी अनदेखा कर रहे हैं।

हाईकोर्ट के आदेश को भी ठेंगा

हजरतगंज से एसएसपी आवास और सहारागंज जाने वाली शाहनजफ रोड पर कैथेड्रिल स्कूल और सेंट फ्रांसिस कॉलेज में रोजाना उमड़ने वाली भीड़ से लगने वाले जाम के मद्देनजर हाईकोर्ट ने इस रोड पर किसी भी तरह के पार्किंग स्टैंड के एलॉटमेंट पर रोक लगाई थी। इसके अलावा इस रोड पर मौजूद अतिक्रमण को भी हटाने के निर्देश दिये थे। हाई कोर्ट के आदेश के बाद नगर निगम ने तो पार्किंग ठेके एलॉट करने से तौबा कर ली। पर, पार्किंग स्टैंड हटने से खाली बची जगह को ट्रैफिक और हजरतगंज पुलिस ने अपने फायदे के लिये इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। नतीजतन इस रोड के दोनों ओर के फुटपाथ पर पटरी दुकानदारों ने कब्जा कर लिया। हद तो तब हो गई जब इन दोनों ही कॉलेजों के सामने अवैध दुकानों को संचालित करने की छूट दे दी गई। पुलिस की छूट का नतीजा है कि कैथेड्रिल कॉलेज के सामने लगने वाले पावभाजी, चाट व चाइनीज फूड के ठेले जाम का सबब बन गए हैं। सूत्र बताते हैं कि हर एक ठेले से हर महीने हजारों रुपये की वसूली की जाती है। बताया जाता है कि वसूली की इस रकम को हजरतगंज पुलिस और टै्रफिक पुलिस के बीच बराबर का बंटवारा होता है।

अवैध स्टैंड पर मौन

अवैध ठेलों से होने वाली कमाई के अलावा सहारागंज पुलिस बूथ से सटा अवैध पार्किंग स्टैंड भी धड़ल्ले से संचालित हो रहा है। नगर निगम इस अवैध स्टैंड के संचालकों के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में एफआईआर भी दर्ज करा चुका है, पर पुलिस की लापरवाही से अब भी यह पार्किंग स्टैंड धड़ल्ले से संचालित किया जा रहा है। जानकार बताते हैं कि दबंगों द्वारा संचालित किये जा रहे इस अवैध स्टैंड से मोटी उगाही की जाती है। हालांकि, जब इस बारे में हजरतगंज पुलिस और ट्रैफिक पुलिस के ऑफिसर्स से जानकारी मांगी गई तो कोई भी ऑफिसर कुछ भी बोलने से कतराता दिखा।

भ्रष्ट ट्रैफिककर्मियों पर गिरेगी गाज

बुधवार को एसपी ट्रैफिक के पद पर तैनात किये गए सीनियर पीपीएस ऑफिसर हबीबुल हसन ने शहर भर में चल रही ट्रैफिक कर्मियों की अवैध वसूली पर सख्त नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि सिटी में अब कहीं भी कोई ट्रैफिककर्मी लखनवाइट्स को नियम विरुद्ध परेशान करेगा या उनसे वसूली करेगा तो उसे इसका अंजाम भुगतने के लिये तैयार रहना होगा। एसपी हसन ने सभी ट्रैफिक कर्मियों को अपना काम पूरी ईमानदारी और जिम्मेदारी से करने की हिदायत दी है।