- राजधानी में अबतक 514 मरीज हुये होम आइसोलेट

- कोविड हॉस्पिटल में बेड की कमी होगी दूर

- केवल बिना लक्षण वाले ही हो सकते होम आइसोलेट

LUCKNOW : होम आइसोलेशन सुविधा के पॉजिटिव रिजल्ट सामने आने लगे हैं। इस व्यवस्था के शुरू होने से पहले जहां राजधानी में कोविड अस्पताल में बेड फुल हो चुके थे वहीं, इसके शुरू होने से कोविड अस्पतालों में लोड कम हो गया है। ऐसे में कोविड अस्पतालों में गंभीर पेशेंट के लिए पर्याप्त बेड खाली हैं। वहीं लोगों में होम आइसोलेशन के प्रति रूझान भी बढ़ा है। राजधानी में अबतक 514 कोरोना पॉजिटिव मरीज इसका लाभ उठा रहे हैं। यह सभी एसेम्टोपमिटक मरीज हैं। इस व्यवस्था के शुरू होने से गंभीर कोरोना मरीजों को बेड के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

पहले जैसा प्रेशर अब नहीं

राजधानी के केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया, लोकबंधु व रामसागर मिश्र समेत तमाम कोविड हॉस्पिटल बढ़ते मरीजों की वजह से फुल होते जा रहे थे। पेशेंट को यहां से वापस तक भेजना पड़ रहा था। ऐसे में होम आइसोलेशन की शुरुआत होने से यहां बेड की कमी दूर होती नजर आ रही है। केजीएमयू प्रवक्ता प्रो। सुधीर सिंह ने बताया कि यहां एल 3 हॉस्पिटल होने के कारण केवल गंभीर मरीज ही भर्ती होते हैं, लेकिन मरीज बढ़ने पर यहां पर बेड लगभग फुल हो चुके थे। वहीं लोहिया के प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश सिंह के मुताबिक होम आइसोलेशन शुरू होने के बाद अब पहले जैसा प्रेशर नहीं है। नये मरीज भर्ती होने ज्यादा नहीं आ रहे हैं, लेकिन आईसीयू की कमी बनी हुई है।

नजर भी रखी जा रही

सीएमओ डॉ। आरपी सिंह ने बताया कि होम आइसोलेशन के लिए बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं, लेकिन केवल उन्हीं को अनुमति दी जा रही है जो एसेम्टोमेटिक हैं। कंटोल रूम से उनपर नजर रखी जा रही है। अबतक करीब 514 होम आइसोलेट हो चुके हैं। हमारे यहां एल-1 हॉस्पिटल में अब पर्याप्त बेड मौजूद हैं।

कोट

बड़ी संख्या में लोग होम आइसोलेशन के लिए सामने आ रहे हैं। सभी गाइडलाइन का पालन करने के बाद ही अनुमति दी जा रही है। इससे हॉस्पिटल में बेड की कमी भी दूर हो रही है।

- डॉ। आरपी सिंह, सीएमओ

हॉस्पिटल मरीज बेड खाली

केजीएमयू 159 41

लोहिया 73 27

पीजीआई 141 59

लोकबंधु 73 127

आरएसएम 42 18

नोट : डाटा स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शाम 5 बजे तक का है।