- नगर निगम की ओर से हर जोन में आज से चलाया जाएगा अभियान

- एनजीटी की गाइडलाइन के तहत की जाएगी कार्रवाई

LUCKNOW

सर्दी के मौसम में कूड़े के ढेर को अलाव बनाने वालों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे। निगम प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अगर कोई व्यक्ति कूड़े के ढेर में आग लगाते मिला तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

हर जोन में अभियान

निगम प्रशासन की ओर से एनजीटी की गाइडलाइंस तोड़ने वालों के खिलाफ सोमवार से जोनवार अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही मार्केट एरिया से लेकर प्रमुख स्थानों और गली-मोहल्लों में भी नजर रखी जाएगी।

फैलता है पॉल्यूशन

कूड़े के ढेर में आग लगाए जाने से पॉल्यूशन फैलता है। इस समय राजधानी का एक्यूआई 300 के आंकड़े से ऊपर चल रहा है। इस स्थिति को बेहद खतरनाक माना जाता है। निगम प्रशासन को जानकारी मिली है कि शहर के कई स्थानों पर खुले में कूड़े के ढेरों में आग लगाई जा रही है। इसी वजह से निगम प्रशासन की ओर से जोनवार अभियान शुरू किया जा रहा है। गौरतलब है कि राजधानी में एयर पॉल्यूशन की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। जिससे कारण यहां लोगों को सांस संबंधी समस्याएं भी हो रही है।

कूड़े के ढेरों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही जुर्माना लगाया जाएगा। यह कदम एनजीटी की गाइडलाइन के तहत उठाया जा रहा है।

अमित कुमार, अपर नगर आयुक्त