- योगी सरकार ने स्टार्टअप गतिविधियों के लिए आवंटित किया बजट

- नई नीति से ईकोसिस्टम में तेजी की उम्मीद, नोडल संस्था को 41 लाख जारी

--

रुष्टयहृह्रङ्ख: रोजगार और स्वरोजगार बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत योगी सरकार ने स्टार्टअप गतिविधियों के लिए हाथ खोल दिए हैं। इसके लिए सरकार ने 150 करोड़ रुपये का कॉर्पस फंड बनाया है। नोडल संस्था के लिए 41 लाख रुपये जारी किए जा चुके हैं, जबकि स्टार्टअप गतिविधियों के लिए बजट का आवंटन जल्द शुरू होने वाला है।

सरकार ने निवेश को दिखाई रुचि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किया गया उप्र स्टार्टअप फंड तेजी से आगे बढ़ रहा है। सूचना विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए ब्योरे के अनुसार, देश के अग्रणी वेंचर फंड ने उत्तर प्रदेश के इस फंड में निवेश के प्रति रुचि दिखाई है। प्रारंभिक कॉर्पस के निर्माण के लिए उप्र स्टार्टअप फंड के नामित फंड मैनेजर सिडबी को अब तक देश के वेंचर फंड से कुल 285 करोड़ रुपये के चार आवेदन मिल चुके हैं। सिडबी और स्टार्टअप नोडल संस्था द्वारा वेंचर कैपिटल इन्वेस्टमेंट कमेटी की इसी माह होने वाली पहली बैठक में इन आवेदनों पर निर्णय लिया जाएगा। बताया गया है कि नीति कार्यान्वयन इकाई से जिन स्टार्टअप और इन्क्यूबेटर्स के प्रस्ताव पहले ही अनुमोदित हो चुके हैं, उन्हें वितरण के लिए सरकार ने अपना कोष भी खोल दिया है और स्टार्टअप नोडल संस्था को 41 लाख रुपये अवमुक्त कर दिए हैं। सरकार द्वारा स्टार्टअप को उनके परिकल्पना स्तर पर फं¨डग, पेटेंट के पंजीयन, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में प्रतिभागिता के लिए अब्दुल कलाम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की सहायता से 150 करोड़ के कॉर्पस फंड की भी स्थापना की गई है।

मजबूत ईको सिस्टम की तैयारी

स्टार्टअप्स के वित्तपोषण की समस्या के समाधान के अलावा नीति के अंतर्गत प्रदेश में स्टार्टअप के विकास और उनकी परिकल्पनाओं के पोषण के लिए एक मजबूत ईको सिस्टम तैयार करने का प्रयास है। तय हुआ है कि प्रदेश में 100 इन्क्यूबेटर्स की स्थापना होगी। हर जिले में कम से कम एक इक्न्यूबेटर, जबकि राजधानी लखनऊ में देश के सबसे बड़े इन्क्यूबेटर की स्थापना की जानी है। इसके लिए बनारस ¨हदू विश्वविद्यालय, हाईटेक इंस्टीट्यूट, एबीईएस इंजीनिय¨रग कॉलेज, कृष्णा इंजीनिय¨रग कॉलेज व जयपुरिया मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट जैसे अनेक शैक्षणिक संस्थानों ने स्टार्टअप की उद्यमिता यात्रा में सहयोग के लिए रुचि दिखाई है।