- 163 केंद्रों पर इंटर के 17,505 व हाईस्कूल में 15,839 होंगे शामिल

- जिला मुख्यालय पर राजकीय इंटर कालेजों में होगा एग्जाम

PRAYAGRAJ : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2020 में अनुत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा तीन अक्टूबर को होगी। इम्तिहान दो पालियों में जिला मुख्यालयों पर राजकीय इंटर कालेजों में होगा। प्रदेश में 163 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए 33,344 परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। परीक्षा के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।

20 अगस्त थी लास्ट डेट

यूपी बोर्ड की 2020 की हाईस्कूल परीक्षा में दो और इंटर में एक विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके पास हो सकेंगे। पहली बार इंटर के 35017 परीक्षार्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका मिला। हाईस्कूल के 15,839 ने दोनों कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षाओं व इंटर की परीक्षा के लिए आवेदकों की संख्या 17,505 रही। कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट के लिए आवेदन 20 अगस्त तक लिए गए थे। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा शनिवार तीन अक्टूबर को दो पालियों में होगी। जिला मुख्यालयों के राजकीय इंटर कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है।

एग्जाम शेड्यूल

- हाईस्कूल की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा -82 केंद्रों पर प्रात: 8.00 से 11.15 बजे तक।

- इंटर कंपार्टमेंट परीक्षा 81 केंद्रों पर सायं 2.00 से 5.15 बजे तक।

हर केंद्र होगा सेनेटाइज, मॉस्क पहनकर आना अनिवार्य

सचिव ने बताया कि परीक्षा के एक दिन पहले केंद्र के जिन कक्षों में परीक्षा कराई जाएगी उसे स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन से मिलकर सेनेटाइज कराया जाएगा। हर परीक्षार्थी व केंद्र व्यवस्थापक, शिक्षक व शिक्षणेतर स्टाफ को मॉस्क लगाना अनिवार्य होगा। जिसके पास मॉस्क नहीं होगा, उसका इंतजाम जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे। प्रवेश द्वार पर हर परीक्षार्थी व परीक्षा कार्य में लगे सभी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग कराई जाएगी। साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पूर्ण पालन सुनिश्चित किया जाएगा। केंद्र पर परीक्षा के अलावा अन्य किसी का प्रवेश नहीं दिया जाएगा और न ही केंद्र के बाहर भीड़ लगने दी जाएगी। परीक्षार्थी वेबसाइट से प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

कोरोना प्रभावितों की अलग कक्ष में परीक्षा

जिन परीक्षार्थियों में बुखार, खांसी आदि के लक्षण दिख रहे हों उन्हें परीक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा। ऐसे परीक्षार्थियों को अलग कक्ष में बैठाकर परीक्षा कराई जाएगी। सभी को परीक्षा के 45 मिनट पूर्व आना अनिवार्य होगा।