- स्मार्ट मीटर कंज्यूमर एप से मिलेगी हर जानकारी

- बिजली बिल की भी मिलेगी जानकारी, एप से जमा भी कर सकेंगे बिल

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW एक तरफ जहां बिजली बिल की टेंशन दूर होगी, वहीं उपभोक्ता यह भी आसानी से जान सकेगा कि डेली उसके घर में कितनी बिजली की खपत हो रही है। जिससे हर माह के अंत में खपत से अधिक बिजली बिल आने की शिकायतों पर भी विराम लग सकेगा। ये सारी जानकारी मिलेगी बस एक एप से। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए स्मार्ट मीटर कंज्यूमर एप लाया गया है, जिसकी मदद से वे घर बैठे ही कई अहम जानकारियां हासिल कर सकेंगे।

बाक्स

ये सुविधाएं अभी मिलेंगी

वैसे तो एप से उपभोक्ताओं को करीब 7 तरह की सुविधाएं मिलनी हैं लेकिन हाल फिलहाल 5 सुविधाओं को शुरू किया जा रहा है।

1-उपभोक्ता अपना बिजली बिल देख सकेंगे

2-उपभोक्ता बिजली बिल जमा कर सकेगा

3-उपभोक्ता डेली बिजली खपत पर नजर रख सकेगा

4-सप्ताह, महीना या साल भर की संचयी खपत के बारे में जानकारी

5-ऊर्जा खपत का अनुमान लगाने की सुविधा

बाक्स

भविष्य में ये सुविधाएं जुड़ेंगी

1-एलर्ट एंड नोटिफिकेशन

2-कंपलेन एवं सर्विस रिक्वेस्ट ट्रैकर

हर माह शिकायत

दरअसल, हर माह अधिकांश उपभोक्ताओं की ओर से बिजली खपत से अधिक बिल आने की शिकायत की जाती है। इनमें से कई कंपलेन सही भी निकलती हैं, जिसके बाद बिल संशोधित कर उपभोक्ता को दिया जाता है। एप के माध्यम से उपभोक्ता के मन में रीडिंग और बिलिंग को लेकर कोई संशय नहीं रहेगा।

रीडर का इंतजार नहीं

स्मार्ट मीटर उपभोक्ता को मीटर रीडर के आने का भी इंतजार नहीं करना होगा। अगर मीटर रीडर समय से उपभोक्ता के यहां नहीं आता है तो उपभोक्ता एप से बिल देखकर उसे जमा करा देगा, जिससे उपभोक्ता पर लेट फीस भी नहीं लगेगी। कई बार समय से बिल न मिलने के कारण उपभोक्ता को बिल के साथ-साथ लेट फीस भी जमा करनी पड़ती है।

वर्जन

निश्चित रूप से स्मार्ट मीटर एप के माध्यम से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। एप से बिजली खपत के साथ बिल की भी जानकारी मिलेगी।

संजय गोयल, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम