- कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के बाद कैमरे भी लगाने की तैयारी

LUCKNOW कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से निर्णय लिया गया है कि जिन एरिया में अधिक संक्रमित मिलेंगे, उसे कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के साथ ही वहां कैमरे भी लगाए जाएंगे। जिससे उस एरिया की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। ये सभी कैमरे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेड किए जाएंगे।

डीएम करेंगे समीक्षा

कंटेनमेंट जोन में व्यवस्थाओं की समीक्षा डीएम अभिषेक प्रकाश करेंगे। डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जो भी बेरीकेडिंग तोड़ेगा, उस पर सख्त एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी बाजारों और भीड़ वाली जगहों पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जाए।

सेनेटाइजेशन के लिए अतिरिक्त गाडि़यां

कंटेनमेंट जोन के साथ ही शहर के सार्वजनिक स्थानों में भी प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार को डीएम अभिषेक प्रकाश व नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने समतामूलक चौराहे से सेनेटाइजेशन करने वाली गाडि़यों को रवाना किया। इनमें तीन स्प्रिंकलर, 35 ट्रैक्टर टैंक शामिल हैं। वहीं पांच पिकअप गैंग भी रवाना किए गए हैं।

कमांड सेंटर से नजर

कंटेनमेंट जोन व अन्य एरिया में होने वाले सेनेटाइजेशन पर कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से नजर रखी जाएगी। मार्केट एरिया में भी प्रॉपर सेनेटाइजेशन कराने की तैयारी की गई है।

सफाई कर्मियों को पीपीई किट

पिछले साल की तरह इस बार भी कंटेनमेंट जोन में साफ सफाई की जिम्मेदारी संभालने वाले कर्मियों को पीपीई किट दी जाएगी। साथ ही कंटेनमेंट जोन से निकलने वाले वेस्ट के निस्तारण के लिए भी अलग से प्रबंध किए जा रहे हैं। जिससे कंटेनमेंट जोन से निकलने वाले वेस्ट से दूसरे एरिया में संक्रमण न फैल सके।

सब्जी मंडियों पर भी नजर

जिला प्रशासन की ओर से गठित टीमों की ओर से सब्जी मंडियों पर भी नजर रखी जा रही है। टीमों की ओर से सब्जी मंडियों में जाकर लोगों से अपील की जा रही है कि सब्जी खरीदने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करें साथ ही मास्क जरूर पहने।

कोट

कंटेनमेंट जोन में व्यवस्थाओं की समीक्षा की जा रही है। लोगों से अपील भी की जा रही है कि कोविड के संक्रमण से बचने के लिए मास्क जरूर पहने और सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करें।

अभिषेक प्रकाश, डीएम