- सीडीआरआई में नेशनल टेक्नोलॉजी डे कार्यक्रम का आयोजन

- ड्रग डिस्कवरी और डाटा मैनेजमेंट में आईटी का अहम रोल

LUCKNOW: देश के आर्थिक विकास, व्यवसाय में सुगमता और सुविधा संपन्न जीवन के माध्यम से देश में परिवर्तन लाने के लिए डिजिटल इंडिया की अवधारणा जरूरी है। यह विचार सीडीआरआई में बुधवार को नेशनल टेक्नोलॉजी डे के अवसर पर नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपारेशन के सीईओ जयंत कृष्णा ने कही। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया की अवधारणा सरल प्रणाली और संपूर्ण आर्थिक उन्नति में मदद करेगा।

सबसे ज्यादा जॉब देने वाली इंडस्ट्री

बतौर चीफ गेस्ट जयंत कृष्णा ने कहा कि भारतीय आईटी इंडस्ट्री 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाली इंडस्ट्री बन चुकी है, जो कुल इंडस्ट्रियल इनकम का दो तिहाई हिस्सा है। यह इंडस्ट्री प्राइवेट सेक्टर में 35 लाख को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ सर्वाधिक रोजगार देने वाली इंडस्ट्री है। भारत की विश्व के आईटी एवं अन्य आईटी सेवाओं पर 55 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यही नहीं, भारत विश्व में चौथा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बन चुका है।

लाने वाला है बड़ा बदलाव

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया और मोबाइल कम्प्यूटिंग आज सम्पूर्ण विश्व मे सूचना प्रोद्योगिकी में क्रांतिकारी परिवर्तन ल रहे हैं। प्रधानमंत्री का डिजिटल इडिया प्रोग्राम सोसाइटी को डिजीटली मजबूत करने और नॉलेज इकोनॉमी में बड़ा बदलाव लाने वाला है। यह भी कहा कि केंद्र 2.5 लाख गांवों तक ब्रॉडबैंड की सुविधा पहुंचाने, यूनिवर्सल फोन कनेक्टिविटी, पब्लिक इंटरनेट एक्सेस प्वाइंट, 2.5 लाख स्कूलों और सभी यूनिवर्सिटीज में वाईफाई और पब्लिक के लिए वाईफाई हाट स्पॉट लाना है।

ड्रग डिस्कवरी में सहायक

जयंत कृष्णा ने बताया कि किस तरह आईटी ड्रग डिस्कवरी, नई दवाओं के विकास, क्लीनिकल परीक्षण डाटा मैनेजमेंट और डिजीज मैनेजमेंट महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। उन्होंने कहा कि पीएम का डिजिटल इंडिया कार्यक्रम सोसाइटी को डिजिटली एम्पावर्ड करने और बिग टाइम एम्पावर्ड इकोनॉमी में रूपांतरित करने की क्षमता रखता है। इस अवसर पर सीडीआरआई की निदेशक डॉ। मधु दीक्षित ने बताया कि संस्थान से अब तक 13 दवाएं, 75 से अधिक प्रोसेस टेक्नोलॉजी प्रदान की हैं। वहीं, सीडीआरआई का छमाही समाचार पत्र का भी विमोचन किया गया। इस अवसर पर पूर्व निदेशक पद्मश्री डॉ। नित्यानंद, डॉ। बीएन धवन, डॉ। वीपी कंबोज, विनय त्रिपाठी, संजीव यादव सहित अनेक साइंटिस्ट व रिसर्च स्कालर्स मौजूद रहे।