एलडीए वीसी की ओर से एक और बड़ा कदम उठाया गया

.योजनाओं में बिकी संपत्तियों की रजिस्ट्री की जांच कराई जाएगी

LUCKNOW टीपीनगर योजना में फर्जी रजिस्ट्री कराए जाने का मामला सामने आने के बाद प्राधिकरण प्रशासन की ओर से अब अपनी संपत्तियों की रजिस्ट्री संबंधी जांच कराए जाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया जा रहा है। इस कदम को उठाने का मुख्य उद्देश्य फर्जीवाड़े को सामने लाना है।

यह है मामला

हाल में ही प्राधिकरण की ट्रांसपोर्ट नगर योजना में फर्जी रजिस्ट्री का पर्दाफाश करते हुए आरोपितों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी। इससे पहले भी फर्जी रजिस्ट्री कर प्राधिकरण की संपत्तियों को हड़पने का मामला सामने आ चुका है। जिसके चलते अब प्राधिकरण प्रशासन कड़े कदम उठाने की तैयारी कर रहा है।

हर योजना में जांच

प्राधिकरण प्रशासन की ओर से अपनी हर योजना में बेची गई संपत्तियों की रजिस्ट्री की जांच कराने जा रहा है। जिससे अगर कोई संपत्ति फर्जी तरीके से रजिस्ट्री करके बेची गई है तो तत्काल इसकी जानकारी मिल सकेगी। जिसके बाद फर्जी रजिस्ट्री कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जो संपत्तियों बिकी नहीं, उन पर भी नजर

प्राधिकरण की ओर से अपनी ऐसी संपत्तियों पर भी फोकस किया जा रहा है, जो अभी तक बिकी नहीं हैं। प्राधिकरण की ओर से इन सभी संपत्तियों का स्टेटस चेक कराया जाएगा साथ ही यह भी देखा जाएगा कि कहीं टीपी नगर योजना की तरह ही फर्जी रजिस्ट्री कर किसी अन्य संपत्ति को बेच दिया गया हो। यह कदम जोनवार उठाया जाएगा।

हर सप्ताह समीक्षा

एलडीए वीसी की ओर से हर सप्ताह अवैध निर्माणों को लेकर समीक्षा भी की जाएगी। इसके साथ ही यह भी देखा जाएगा कि अभी तक कितनी अवैध कॉलोनियां चिन्हित की गईं और उनकी लिस्ट को प्राधिकरण की वेबसाइट में अपलोड किया गया या नहीं।

वर्जन

प्राधिकरण की संपत्तियों को फर्जी तरीके से न बेचा जा सके, इसके लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

अभिषेक प्रकाश, वीसी, एलडीए