- 400 बसें चलेंगी कमता बस अड्डे से

- 25 हजार से अधिक पैसेंजर्स कर सकेंगे सफर

- 17 रोडवेज बसें और दो सिटी बसों के होंगे प्लेटफॉर्म

- 60 लाख की लागत से विकसित किया जा रहा बस अड्डा

- 50 रुपए एक्स्ट्रा देकर होगी ब्लड की जांच

- कमता बस अड्डे पर पैसेंजर्स को मिलेगी हेल्थ क्यूबिक सेंटर की सुविधा

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW : रोडवेज की बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स को बस अड्डे पर मेडिकल चेकअप की भी सुविधा मिलेगी। इसकी शुरुआत कमता बस अड्डे से होगी। गोमतीनगर के पास तैयार किए जा रहे कमता बस अड्डे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और अगले महीने से यहां पर बसों का संचालन शुरू होना है। ऐसे में यहां पर पैसेंजर्स को दी जाने वाली सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार इसे आदर्श बस अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा है।

संवारा जा रहा है बस अड्डे को

गोमतीनगर के पास राजधानी का चौथा बस अड्डा विकसित किया जा रहा है। यहां पर कई काम एलडीए करा चुका है। वहीं एक बार फिर पैसेंजर्स की जरूरतों को देखते हुए परिवहन निगम बस अड्डे को संवार रहा है। पहली बार बस अड्डे पर पैसेंजर्स को हेल्थ क्यूबिक सेंटर की सुविधा मिलेगी। हेल्थ क्यूबिक सेंटर पर 50 रुपए देकर कोई भी पैसेंजर 14 तरह की मेडिकल जांच करा सकेगा। इसके अलावा 50 रुपए एक्स्ट्रा देने पर ब्लड की जांच भी हो सकेगी। परिवहन निगम ने इसकी मंजूरी दे दी है। अगले महीने शुरू होने वाले बस अड्डे पर पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलेगी।

तैयार किया जा रहा है क्लाक रूम

इसके अलावा इस बस अड्डे पर रेलवे की तर्ज पर क्लाक रूम तैयार किया जा रहा है। बाहर से यहां पर किसी काम से आने वाले पैसेंजर्स अपना लगेज यहां जमा कर सकते हैं। शहर में घूमते समय उन्हें अपना लगेज साथ लेकर नहीं जाना होगा। प्रदेश का यह पहला बस अड्डा होगा जहां पर क्लाक रूम की सुविधा देने की तैयारी है। इसके अलावा यहां पर पैसेंजर्स के लिए वॉटर एटीएम की सुविधा मिलेगी।

कोट

कमता बस अड्डे पर पैसेंजर्स को हेल्थ क्यूबिक सेंटर और क्लाक रूम की सुविधा मिलेगी। अभी तक किसी बस अड्डे पर ये सुविधाएं नहीं है। हेल्थ क्यूबिक सेंटर पर कई तरह की जांचें बहुत ही कम दरों पर की जाएंगी। इससे पैसेंजर्स को खासा फायदा मिलेगा।

राजेश वर्मा

सीजीएम संचालन

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम

यह मिलेंगी सुविधाएं

हेल्थ क्यूबिक सेंटर, क्लाक रूम, बेबी , फीडिंग सेंटर, वीमेन वेटिंग हॉल, वॉटर एटीएम, इंक्वायरी रूम

50 रुपए में ये होगी 14 जांचें

बीएमआई,

हाइड्रेशन,

फैट,

बोनमास,

मसल,

विसीरियल फैट,

मेटाबोलिक एजेस,

मसल क्वालिटी स्कोर,

बासल मेटाबोलिक रेटिंग,

ब्लड प्रेशर,

पल्स,

ऑक्सीजन

सैट।

50 रुपए एक्स्ट्रा देकर होंगी यह जांचें

ब्लक ग्लूकोज रैंडम, हीमोग्लोबिन