- यूजी सेकंड व थर्ड ईयर व पीजी के सेकंड ईयर के होंगे एग्जाम

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : लखनऊ यूनिवर्सिटी 28 जनवरी से सेमेस्टर एग्जाम कराने की योजना तैयार कर रहा है। ये एग्जाम करीब एक माह तक चलेंगे और इसमें करीब 15 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

दो चरणों में होंगे एग्जाम

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार यूनिवर्सिटी में सत्र काफी लेट शुरू हुआ है और दिसंबर में होने वाले सेमेस्टर एग्जाम जनवरी में कराए जाने की तैयारी है। ये एग्जाम दो चरणों में कराए जाएंगे।

मार्च में आएगा रिजल्ट

एलयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ। एएम सक्सेना के मुताबिक यूजी तीसरे और पांचवे व पीजी पांचवे सेमेस्टर स्टूडेंट्स के एग्जाम इस वर्ष एमसीक्यू प्रणाली से कराए जाएंगे। एग्जाम समाप्त होने के लगभग दो सप्ताह के अंदर ही रिजल्ट घोषित होना शुरू हो जाएगा, यानि मार्च में ही इन एग्जाम के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।

अप्रैल में हो सकते हैं फ‌र्स्ट सेमेस्टर के एग्जाम

परीक्षा नियंत्रक के मुताबिक एग्जाम विभाग यूजी व पीजी पहले सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के एग्जाम मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह से कराने की तैयारी कर रहा है। पहले सेमेस्टर के एग्जाम में देरी होने का कारण पीजी में दाखिले की प्रक्रिया लेट होना बताया जा रहा है। साथ ही यूजी व पीजी में करीब 40 लेक्चर होने के बाद ही एग्जाम कराए जाएंगे। अधिकारियों का कहना है कि जैसे-जैसे एग्जाम होते जाएंगी वैसे-वैसे कॉपियां जांचकर रिजल्ट घोषित किया जाएगा।