- लखनऊ से बरेली, वाराणसी संग 4 शहरों के लिए उड़ान जल्द

- प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता 'नंदी' ने दिए निर्देश

LUCKNOW : कुछ दिन का इंतजार, फिर आप राजधानी से पलक झपकते ही बरेली, वाराणसी, हिंडन (एनसीआर) और प्रयागराज पहुंच जाएंगे। इसकी वजह यह है कि राजधानी से इन शहरों के लिए जल्द हवाई सेवा शुरू हो रही है। प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी ने गुरुवार को इस सौगात पर मुहर भी लगा दी है।

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम

अपने विधानसभा कार्यालय में नागरिक उड्डयन विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उन्होंने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत अन्य शहरों के लिए हवाई उड़ान शुरू करने का निर्देश दिया। विशेष सचिव एवं निदेशक नागरिक उड्डयन विभाग सुरेंद्र सिंह ने बैठक में लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज, आगरा और हिंडन के साथ ही अन्य एयरपोर्ट की प्रगति व योजनाओं की जानकारी दी। कोविड काल में भी हवाई यात्रा करने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए महत्वपूर्ण एयरपोटरें से जल्द अन्य शहरों के लिए भी हवाई उड़ान शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

मील का पत्थर

नागरिक उड्डयन मंत्री नंदी ने कहा कि हिंडन एयरपोर्ट से प्रयागराज और लखनऊ के लिए हवाई सेवा शुरू हो जाए तो यह पूरे प्रदेश के लिए मील का पत्थर साबित होगा। हवाई सेवा शुरू करने के लिए एयरलाइंस कंपनियों व डीजीसीए से वार्ता की जाएगी। बैठक में वाराणसी एयरपोर्ट को रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम से जोड़ने का निर्णय लिया गया।

विकास कार्य जोरों पर

मंत्री नंदी ने बताया कि प्रयागराज एयरपोर्ट पर ड्रेनेज सिस्टम के लिए 12,059 लाख का खर्च प्राविधानित है, जिसका परीक्षण मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। आरसीएस में चयनित अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती तथा मुरादाबाद एयरपोर्ट का विकास कार्य प्रदेश सरकार करा रही है।

बाक्स

सात से आठ घंटे का सफर

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि बरेली से लखनऊ और प्रयागराज के लिए हवाई उड़ान की सर्वाधिक जरूरत है। बरेली के उद्यमियों को प्रयागराज और लखनऊ हाईकोर्ट आने के लिए सात-आठ घंटे का सफर करना पड़ता है। हवाई सेवा शुरू होने से सभी को राहत मिलेगी। बैठक में प्रबंधक परिचालन सुनील कौरा, वित नियंत्रक वीके राय, मुख्य अभियंता शोभित दारा, उपसचिव डॉ। सत्य प्रकाश तिवारी, अनु। सचिव सुरेंद्र कुमार मौजूद रहे।