- एलयू में बीए ऑनर्स कोर्स के पहले बैच ही छात्रा रही हैं मालिनी

- एलयू उनके दावे की जांच कर देगा शताब्दी समारोह में देगा मेडल

shyamchandra.singh@inext.co.in

LUCKNOW :

पद्मश्री मालिनी अवस्थी ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स कोर्स में टॉप करने पर मिलने वाला मेडल देने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने 32 साल पहले यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स कोर्स पूरा किया था। उनका कहना है कि वह उस साल की टॉपर हैं। उनके इस दावे के बाद यूनिवर्सिटी ने उन्हें मेडल देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है।

23 नवंबर को शताब्दी वर्ष

एलयू 23 नवंबर को शताब्दी वर्ष मना रहा है। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से कई तरह से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा हैं। इसी कड़ी में यूनिवर्सिटी अपने कई पूराने स्टूडेंट्स, जिन्होंने विभिन्न फिल्ड में अपना नाम व मुकाम बनाया है, उन्हें समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहा है। इसमें मालिनी अवस्थी को भी आमंत्रित किया गया है।

प्रख्यात लोक गायिका हैं

मालिनी अवस्थी भारतीय लोक गायिका हैं, वह हिन्दी भाषा की बोलियों जैसे अवधी, बुंदेली भाषा और भोजपुरी में गाती हैं, खासतौर पर ठुमरी और कजरी में भी प्रस्तुत करती हैं। भारत सरकार ने उन्हें 2016 में नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया है।

1987 में पूरा किया था बीए ऑनर्स

मालिनी अवस्थी एलयू से बीए ऑनर्स का कोर्स 1987 में पूरा किया था। वह अपने बैच की टॉपर थीं। इस हिसाब से उन्हें उस साल इस कोर्स का गोल्ड मेडल मिलना था। इस मामले पर यूनिवर्सिटी का कहना है कि उनको मेडल के लिए पहले यूनिवर्सिटी में दावा पेश करना होगा। इसके बाद यूनिवर्सिटी उनकी मार्कशीट को वेरीफाई करेगी। अगर उस समय कोई मेडल उनके कोर्स में दिया जाता रहा है और उनका दावा सही मिलता है तो उनको मेडल दिया जाएगा। इतनी बड़ी कलाकार को मेडल देना हमारे लिए गर्व की बात होगी।

अवध की रौशन चौकी करेगी परफॉर्म

नवाबों का खास दरबारी बाजा जो बदशाहों और बड़े-बड़े अमीरों के खाने के समय बजता था, शताब्दी वर्ष में मालिनी अवस्थी इसी की प्रस्तुति देंगी। रोशन चौकी में शहनाई, तबलची, तोरही, ढोल ताशा, करना, सारंगी व अन्य वाद्य यंत्रों के साथ गायकों की जुगलबंदी फैजाबाद की समृद्ध संगीत परंपरा की कहानी बयां करती है।

मालिनी अवस्थी हमारी पूर्व छात्रा हैं। वे प्रख्यात लोकगायिका हैं। अगर उनका दावा सही है तो उनको मेडल जरूर दिया जाएगा।

प्रो। निशी पांडेय, कन्वीनर, शताब्दी वर्ष समारोह