- 171 सेंटर्स पर हुआ वैक्सीनेशन

- 69 हजार वैक्सीन लगाने का था टारगेट

- 20 लाख 56 हजार 718 को लग चुकी है वैक्सीन

LUCKNOW: कोरोना को मात देने के लिए मंगलवार को लखनवाइट्स में खूब उत्साह देखने को मिला। मंगलवार को आयोजित मेगा वैक्सीनेशन कैंप में लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लेकर वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड भी कायम किया। जहां 80 हजार से अधिक को वैक्सीन लगाई गई। रिकॉर्ड वैक्सीनेशन के चलते लखनऊ न केवल मंडल में पहला रहा बल्कि प्रदेश में भी पहला स्थान हासिल किया है। लोगों के उत्साह का आलम यह था कि रात तक वैक्सीनेशन के साथ पोर्टल अपडेट होता रहा। राजधानी के 171 वैक्सीनेशन साइट पर वैक्सीन लगाने का काम किया गया। हालांकि कही से भी किसी दिक्कत की कोई सूचना नहीं आई।

टारगेट से अधिक वैक्सीनेशन

राजधानी में मेगा वैक्सीनेशन कैंप को लेकर उत्साहजनक परिणाम सामने आया है। जहां रिकॉर्ड 80,410 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई। जबकि, वैक्सीनेशन का काम तय समय से अधिक तक चला। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा टारेगेट तो 69 हजार का रखा गया था। लेकिन, व्यवस्था करीब 87 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने की की गई थी। सभी सेंटर्स पर लोगों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। गर्मी होने के बावजूद बड़ी संख्या में घरों से निकलकर लोग वैक्सीनेशन साइट पर वैक्सीन लगवाने पहुंचे।

171 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन

राजधानी के 147 गवर्नमेंट सेंटर और 24 प्राइवेट सेंटर समेत कुल 171 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर रिकार्ड वैक्सीन लगाने का काम किया गया। ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुकिंग का फायदा मिलने के कारण जो लोग वैक्सीन नहीं लगवा पा रहे थे, वो भी वैक्सीन लगवाने पहुंचे। आलम यह था कि सभी सेंटर पर वैक्सीन लगवाने वालों की लंबी लाइन देखने को मिली। नाका गुरुद्वारा द्वारा बताया गया कि उनके यहां करीब 2 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का काम किया गया। जबकि मेयर संयुक्ता भाटिया ने ईदगाह ऐशबाग पहुंचकर जायजा लिया।

अब तक 20 लाख से अधिक वैक्सीनेटेड

लखनऊ में अभी तक कुल 20,56,718 लाभार्थियों का वक्सीनेशन हो चुका है। वहीं मेगा वैक्सीनेशन कैंप के दौरान कुल वैक्सीनेटेड लाभार्थियों में से 18-44 आयु वर्ग के लगभग 45 प्रतिशत और 45-60 आयु वर्ग के लगभग 35 प्रतिशत तथा 60 से अधिक आयु वर्ग के लगभग 20 प्रतिशत लोगों की हिस्सेदारी रही। सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर दिनभर उत्साह का माहौल रहा। सेंटर्स पर आवश्यक जन सुविधाओं के तहत साफ पीने का पानी, वेटिंग एरिया, ऑब्जर्वेशन एरिया तथा इमरजेंसी सेवा के लिए एईएफआई और गर्मी तथा बरसात को देखते हुए टेंट तक का इंतजाम किया गया था।

सीएमओ ने किया निरीक्षण

दूसरी ओर सीएमओ डॉ। मनोज अग्रवाल ने काकोरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेवा सदन और छोटा इमामबाड़ा में आयोजित मेगा वैक्सीनेशन कैंप का निरीक्षण किया गया। इस मौके पर उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों और वैक्सीन लगवाने आये लाभार्थियों से बात की।

कोट

टारगेट से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का काम किया गया है। पूरी टीम ने इसके लिए काफी मेहनत की है। लगातार अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का काम निरंतर जारी रहेगा।

- डॉ। मनोज अग्रवाल, सीएमओ