66 चौराहों पर लगाए जा रहे हैं कैमरे

100 प्रमुख मार्गो पर पब्लिक एड्रेसिंग सिस्टम

- शहर के 66 चौराहों पर लगाए जा रहे व्हीकल डिटेक्टर कैमरा

- नियम तोड़ते ही वाहन सवार की पूरी पिक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुंचेगी

LUCKNOW

अगर आपकी गाड़ी में नंबर प्लेट नहीं है और आप सोच रहे हैं कि आपका ई-चालान नहीं होगा तो ऐसा नहीं है। शहर के 66 चौराहों पर ऐसे कैमरे लगाए जा रहे हैं, जो नंबर प्लेट न होने पर भी नियम तोड़ने वाले वाहन चालक का ई-चालान कर देंगे। यह व्यवस्था जल्द शुरू होने जा रही है।

चौराहों पर लगे व्हीकल डिटेक्टर कैमरा

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 66 चौराहों पर व्हीकल डिटेक्टर कैमरा लगाने की तैयारी है। इस कैमरे की खासियत है कि पहले यह ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहन की नंबर प्लेट पर फोकस करता है और जब इसे नंबर प्लेट नहीं मिलती है तो यह पूरी गाड़ी का स्क्रीन शॉट लेकर कमांड एंड कंट्रोल भेज देता है।

ऐसे होता है चालान

नियम तोड़ने वाले का फीड आते ही कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठा ट्रैफिक सिपाही गाड़ी के रंग, मॉडल, चेसिस के आधार पर गाड़ी को आइडेंटीफाई करता है। सारी जानकारी सामने आते ही उसकी ओर से ओके कर दिया जाता है। जिससे संबंधित वाहन सवार का ई-चालान हो जाता है।

यहां हुई शुरुआत

हजरतगंज, पॉलीटेक्निक, हैनीमैन, कपूरथला, कैप्टन मनोज पांडे चौराहा, आलमबाग, आईजीपी, 1090 आदि। 20 मार्च तक शहर के कुल 66 चौराहों पर यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

100 सड़कों पर पीए सिस्टम

चौराहों के साथ-साथ करीब 100 प्रमुख मार्गो पर पीए (पब्लिक एड्रेसिंग) सिस्टम लगाने की तैयारी की गई है। इन रोड पर कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो तत्काल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से आकाशवाणी करते हुए उसे आगाह किया जाएगा। अगर फिर भी वह नहीं मानेगा है तो उसका ई चालान किया जाएगा।