- चौतरफा फजीहत का शिकार होने के बाद सीएम अखिलेश यादव ने की सिफारिश

- एक महीने के अंदर सीबीआई को सौंपी दो मामलों की जांच की कमान

LUCKNOW: मोहनलालगंज में गैंगरेप और हत्याकांड की जांच अब सीबीआई करेगी। अखिलेश सरकार ने मोहनलालगंज घटना की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की है। एक महीने के दौरान यह दूसरी घटना है जब किसी मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गयी है। इससे पहले बदायूं कांड की जांच भी सीबीआई को सौंप दी गयी थी। होम डिपार्टमेंट ने इसके लिए सीबीआई को लेटर लिखा है। हालांकि, अभी यह कंफर्म नहीं हुआ कि सीबीआई इस जांच को लेगी या नहीं। मगर लगातार मीडिया और राजनीतिक दलों के दबाव चलते सरकार ने यह डिसीजन लिया है।

अधिकारियों ने करा दी फजीहत

इस पूरे मामले में अधिकारियों के अलग-अलग बयान ने न सिर्फ पुलिस की फजीहत करायी बल्कि सरकार की भी जमकर किरकिरी हुई। सीएम अखिलेश यादव खुद इस केस को मॉनीटर कर रहे थे और पल-पल की रिपोर्ट ले रहे थे। बावजूद इसके कभी किडनी को लेकर कभी रेप को लेकर पुलिस अधिकारी और डॉक्टर्स अलग-अलग बयान देते रहे। मंडे को सीएम ने इस पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों की कार्यशैली पर ही सवाल उठाये और फटकार लगायी। इसके कुछ ही देर बाद सीएम ने सीबीआई जांच को मंजूरी दे दी और होम डिपार्टमेंट ने लेटर सीबीआई को भेज दिया।

डीआईजी अभी भी अपने बयान पर कायम

डीआईजी नवनीत सिकेरा ने जांच को सीबीआई को दिये जाने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि जिसको भरोसा नहीं था पुलिस की जांच पर और सीबीआई भी अगर वही फाइंडिंग लेकर आती है तो फिर ऐसे लोगों के पास क्या जवाब होगा? उन्होंने कहा कि फॉरेंसिक रिपोर्ट को मीडिया में बिना समझे ही चला दिया गया। फॉरेंसिक रिपोर्ट में न तो रेप की पुष्टि की गयी है और न ही सिमेन फ्लूड पाया गया है। जहां तक एक से अधिक लोगों के डीएनए मिलने की बात है तो इससे हम भी इंकार नहीं कर रहे। फॉरेंसिक रिपोर्ट में एक से अधिक लोगों के डीएनए होने की संभावना भर व्यक्त की गयी है। जबकि, रामसेवक के डीएनए और लड़की के नाखून में मिले डीएनए मैच हो चुके हैं।

यह थी फॉरेंसिक रिपोर्ट

फॉरेंसिक रिपोर्ट की फाइंडिंग्स बताती हैं कि महिला के नाखून से एक से अधिक लोगों के डीएनए मिले हैं। साथ ही महिला पर जो वार किया गया था वह किसी कुंद हथियार से वार किया गया था। जबकि, पुलिस की थ्योरी थी कि हत्या में बाइक की चाभी का भी इस्तेमाल किया गया है। फॉरेंसिक रिपोर्ट में वैजाइनल स्वैब टेस्ट में भी एक डीएनए मिला है। हालांकि, रिपोर्ट में सीमेन जैसी किसी भी चीज के मिलने की बात सामने नहीं आयी है।