- 06 एलडीए मल्टीलेवल पार्किग

- 03 नगर निगम की मल्टीलेवल पार्किग

- 79 नगर निगम की स्ट्रीट पार्किग

- 23 लाख वाहन लखनऊ में रजिस्टर्ड

- 20 लाख हर दिन होते है ऑनरोड

- ट्रैफिक विभाग ने एलडीए से मांगी कामर्शियल कॉम्प्लेक्स की सूची

- शहर में ट्रैफिक व्यवस्था व पार्किग सुविधा बढ़ाने की पहल

LUCKNOW : शहर की सबसे बड़ी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकालने के लिए कमिश्नरी सिस्टम में कवायद तेज कर दी गई है। इसके लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने एलडीए का दरवाजा खटखटाया है। ताकि एलडीए की कामर्शियल कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट को पार्किंग के लिए इस्तेमाल किया जा सके। इसके लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने ऐसे कॉम्प्लेक्स की एलडीए से सूची मांगी है।

एलडीए के कॉम्प्लेक्स में पार्किग

एडीसीपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत ने बताया कि शहर में पार्किग की व्यवस्था कम है, जिसके चलते लोगों को रोड पर गाड़ी खड़ी करनी पड़ती है। उनकी इस समस्या को दूर करने के लिए एलडीए की मदद लेने की योजना तैयार की गई है। दरअसल, एलडीए के कामर्शियल कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में पार्किग के नक्शे के बाद ही निर्माण होता है। एलडीए के ऐसे ही कामर्शियल कॉम्प्लेक्स की सूची तैयार की जा रही है ताकि पब्लिक को पार्किंग की सुविधा मुहैया कराई जा सके और ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार हो सके।

बेसमेंट को कराया जाएगा खाली

एडीसीपी ने बताया कि सूची मिलने के बाद दो दिन के भीतर उन कामर्शियल कॉम्प्लेक्स का सर्वे कराया जाएगा, जो मुख्य बाजारों के आस-पास हैं। उन्हें चिन्हित कर बेसमेंट में पब्लिक पार्किग की सुविधा दी जाएगी। वहीं जिन कामर्शियल कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में अगर कोई कामर्शियल एक्टिविटी चल रही है तो उसे हटवाया जाएगा। इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर संचालक के खिलाफ कार्रवाई कर बेसमेंट को पार्किंग में तब्दील कराया जाएगा।

कई शहरों में हो चुके हैं प्रयोग

एडीसीपी ने बताया कि कामर्शियल कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट में पार्किग होने से लाखों वाहनों को फायदा होगा। साथ ही काफी हद तक पार्किंग की समस्या दूर होगी। कई शहरों में ऐसा प्रयोग किया गया है। खासतौर से बनारस में ट्रैफिक पुलिस ने करीब 70 अतिरिक्त पार्किग बनाई है। उसी तर्ज पर लखनऊ में भी अतिरिक्त पार्किग बनाई जाएगी, जहां पब्लिक पार्किग शुल्क देकर गाड़ी खड़ी कर सकेगी।

कोट

शहर में अतिरिक्त पार्किग के लिए एलडीए से कामर्शियल कॉम्प्लेक्स के बेसमेंट की सूची मांगी गई है ताकि वहां पब्लिक पार्किग की सुविधा दी जा सके। इससे रोड पर होने वाली अवैध पार्किग से निजात मिलेगी और जाम की समस्या को खत्म किया जा सकेगा।

-सुरेश चंद्र रावत, एडीसीपी, ट्रैफिक