- सबसे पहले करीब एक लाख हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी वैक्सीन

LUCKNOW(31 Oct):

राजधानी में कोरोना वैक्सीन के आने और उसके स्टोरेज को लेकर तैयारी तेज हो गई है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन रखने के लिए बिल्डिंग की साफ सफाई और सुरक्षा का काम तेजी से किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार करीब एक लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाए जाने की उम्मीद है।

ऐशबाग में रखी जाएंगी वैक्सीन

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि वैक्सीन रखने के लिए ऐशबाग बीएमसी के पास एक बिल्डिंग को वैक्सीन रखने के लिए चुना गया है। यहां कोल्ड स्टोरेज में करीब एक से डेढ़ लाख वैक्सीन रखने की व्यवस्था पर काम किया जा रहा है। सभी प्रबंध पूरी तरह प्रोटोकॉल के अंतर्गत किए जा रहे हैं।

एक लाख हेल्थ वकर्स को लगेगी वैक्सीन

सीएमओ ने बताया कि केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी, क्योंकि इन पर संक्रमण का खतरा सर्वाधिक है। इसके लिए सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल्स से पूरे स्टाफ की जानकारी मांगी गई है। करीब एक लाख हेल्थ वकर्स को सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

धीरे-धीरे हो रहा कोरोना का काम तमाम

राजधानी में लगातार दूसरे दिन कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा एक ही बना रहा, जिससे साफ है कि धीरे-धीरे राजधानी में कोरोना का कहर कम होता जा रहा है। शनिवार को राजधानी में 274 संक्रमित मिले, वहीं 297 मरीज कोरोना से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज भी किए गए।

45011 होम आइसोलेशन में हुए ठीक

कोविड प्रोटोकाल के तहत शनिवार को 76 मरीजों को अस्पताल आवंटित किए गए और देर शाम तक 45 को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। 31 मरीजों ने होम आइसोलेशन का अनुरोध किया। राजधानी में इस समय एक्टिव होम आइसोलेशन में 2010 मरीज हैं, वहीं 45011 मरीज होम आइसोलेशन में ठीक हो चुके हैं।

7535 सैंपल लिये गये

सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर शनिवार को टीमों ने 7535 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं। कोविड कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन के 1834 मरीजों से स्वास्थ्य की जानकारी ली गई जबकि हेलो डॉक्टर सेवा पर 129 मरीजों ने परामर्श लिया।

बाक्स

यहां मिले संक्रमित

एरिया संख्या

गोमती नगर 28

इंदिरा नगर 25

रायबरेली रोड 23

जानकीपुरम 15

चौक 12

आशियान 11

हजरतगंज 10

मडि़यांव 10

तालकटोरा 10

नोट - अन्य इलाकों में भी कोरोना संक्रमित मिले हैं।