70 फीसद कम हो गई अंडे की डिमांड

40 फीसद कम हो गए चिकन के रेट

20 फीसद कम हो गए अंडे के दाम

10 हजार करोड़ का सालाना व्यापार

- डिमांड कम होने से इनके विक्रेताओं की बढ़ी मुसीबतें

LUCKNOW: बर्ड फ्लू के प्रदेश में दस्तक देने के साथ ही राजधानी में पोल्ट्री बिजनेस पर भी बर्ड फ्लू का असर दिखाई देने लगा है। अंडे और चिकन की सेल में दो-तीन दिन में ही काफी तेजी से गिरावट देखने को मिली है। जिससे इसके थोक और फुटकर दोनों ही विक्रेता परेशान हैं। इन लोगों का कहना है कि अगर बर्ड फ्लू के मामले राजधानी में भी सामने आए तो उनकी बिजनेस में और भी गिरावट आएगी और उन्हें काफी नुकसान होगा।

अंडे की डिमांड रह गई 30 फीसद

कैसरबाग में पोल्ट्री का काम करने वाले अली रजा ने बताया कि बर्ड फ्लू की दहशत से ही सेल गिरनी शुरू हो गई है। रविवार तक सेल सिमटकर 30 प्रतिशत पर आ गई है। अंडे और चिकन के दाम में भी तेजी से गिरावट आ रही है। पहले हम पांच पेटी तक अंडा रोज बेच रहे थे। वहीं अब सिर्फ दो पेटी ही मुश्किल से बिक पा रही हैं। अगर राजधानी में भी बर्ड फ्लू के केस आ गए तो उनकी सेल और कम हो जाएगी और नुकसान होने से परिवार चलाना भी मुश्किल हो जाएगा।

बाक्स

इस तरह कम हो रहे दाम

आइटम पहले के रेट अब रेट

अंडे का कैरैट 180 रुपए 150 रुपए

एक अंडा 7 रुपए 6 रुपए

जिंदा चिकन 160 रुपए किलो 100 रुपए किलो

हर बार हो रहा नुकसान

पोल्ट्री फार्मर्स बॉयलर्स वेलफेयर फेडरेशन के नेशनल प्रेसीडेंट एफएम शेख ने बताया कि यूपी में पोल्ट्री का बिजनेस हर साल 10 हजार करोड़ से ऊपर का है। बर्ड फ्लू के कारण इधर कुछ सालों से लगातार व्यापार पर असर पड़ रहा है। इस बार अब तक 50 फीसद तक बिजनेस कम हो चुका है। अगर सेल की बात करें तो पूरे प्रदेश में अंडे और चिकन की सेल 30 फीसद तक कम हो गई है।

बाक्स

ट्रेडिशनल फूड ज्यादा खाएं

पीजीआई की डायटीशियन डॉ। शिल्पी पांडे ने बताया कि नॉनवेज में हाई प्रोटीन होता है। इसकी जगह अब आप ट्रेडिशनल फूड को अपनी डाइट में शामिल करके प्रोटीन का इनटेक बढ़ा सकते हैं। चिकन और अंडे की जगह मटर, पालक, पनीर, बेसन, सत्तू, मक्के की रोटी, ड्राई फ्रूट, लईया, मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कोट

बर्ड फ्लू के चलते पोल्ट्री फार्मिग में 50 फीसद तक का असर पड़ चुका है। मार्केट में अंडे और चिकन की डिमांड तेजी से कम हो रही है।

एफएम शेख, नेशनल प्रसिडेंट, पोल्ट्री फार्मर्स बॉयलर्स वेलफेयर फेडरेशन

नॉनवेज में हाई प्रोटीन होते हैं। लोग इसकी जगह अब ट्रेडिशनल फूड को डायट में शामिल कर प्रोटीन की कमी दूर कर सकते हैं।

डॉ। शिल्पी पांडे, डायटीशियन पीजीआई