- एलडीए शुरू करने जा रहा पंजीकरण, 25 सितंबर लास्ट डेट

- आवेदकों की हेल्प के लिए 10 निशुल्क सुविधा केंद्र बनाए गए

LUCKNOW: एलडीए की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवनों का रजिस्ट्रेशन 30 जुलाई से शुरू किया जा रहा है। आवेदकों की हेल्प के लिए 10 स्थानों पर निशुल्क सुविधा केंद्र बनाए गए हैं। भवनों के पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 सितंबर रखी गई है। रजिस्ट्रेशन के लिए पांच रुपये आवेदक को देने होंगे।

यहां बनेंगे सुविधा केंद्र

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, सामुदायिक सेंटर सेक्टर 1 गोमती नगर विस्तार, प्राधिकरण भवन के बारादरी हॉल, लालबाग स्थित प्राधिकरण ऑफिस, एलडीए स्टेडियम अलीगंज, स्मृति उपवन, कानपुर रोड, एसएमआईजी टॉवर देवपुर पारा, जनेश्वर इंक्लेव कुर्सी रोड, जॉगर्स पार्क तथा डॉ। राम मनोहर लोहिया पार्क में सुविधा केंद्र बनाए गए हैं।

भवनों का निर्माण जारी

इस योजना के तहत शारदा नगर विस्तार योजना में 2256 तथा हरदोई रोड योजना के सेक्टर एन में 2256 भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। भवन का अनुमानित विक्रय मूल्य 6.51 लाख रुपये है। केंद्र व राज्य सरकार की ओर से अनुदान के रूप में 2.5 लाख रुपया दिया जाएगा और वहीं शेष धनराशि आवंटी को देनी होगी।

लॉटरी सिस्टम

लॉटरी के बाद सफल आवेदकों को आवंटन पत्र जारी होने के बाद एक माह में 45 हजार रुपये तथा शेष धनराशि छह त्रैमासिक किश्तों में जमा करनी होगी। यह भी स्पष्ट है कि आवंटी के नाम पर कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए और वह लखनऊ का स्थानीय निवासी होना चाहिए। इस योजना में सूडा से चयनित व्यक्तियों के अतिरिक्त अन्य व्यक्ति भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। हालांकि सूडा द्वारा उनका सत्यापन करने के बाद ही वह आवंटन के पात्र होंगे। आवेदक की वार्षिक आय तीन लाख रुपये सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वर्जन

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवनों का पंजीकरण 30 जुलाई से शुरू किया जा रहा है। पंजीकरण की अंतिम तिथि 25 सितंबर रखी गई है।

शिवाकांत द्विवेदी, वीसी, एलडीए