- नगर निगम सीनियर सिटीजन की समस्याओं को प्राथमिकता से दूर करेगा

- वार रूम में कॉल आते ही समस्या के निस्तारण में टीम जुट जाएगी

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW : नगर निगम की ओर से सीनियर सिटीजन की हेल्प के लिए अलग से कदम उठाने की तैयारी की गई है। इसके तहत अगर किसी भी सीनियर सिटीजन की कॉल निगम के जोनल कार्यालय या फिर वॉर रूम में आती है तो सबसे पहले ऐसी कॉल्स को इंटरटेन करते हुए समस्या को दूर कराया जाएगा। इतना ही नहीं, कॉल करने वाले सीनियर सिटीजन को उनकी समस्या दूर होने के बाबत अपडेट भी दिया जाएगा, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

वार रूम में बनेगा रजिस्टर

दरअसल, निगम के वार रूम में रोजाना सैकड़ों कंप्लेंट आ रही है। कई सीनियर सिटीजन भी कॉल्स करते हैं, लेकिन उन्हें प्रॉपर रिस्पांस नहीं मिल पाता है। इस वजह से निगम प्रशासन ने निर्णय लिया है कि सीनियर सिटीजन की हर एक कॉल को स्पेशल तौर पर अटेंड किया जाएगा। साथ ही वार रूम में एक अलग से रजिस्टर भी बनवाया जाएगा, जिसमें रोज की रोज सीनियर सिटीजन की कंप्लेंट और उनके निस्तारण की रिपोर्ट दर्ज की जाएगी। यह रजिस्टर सीधे नगर आयुक्त के पास जाएगा।

एक कर्मचारी की ड्यूटी

निगम प्रशासन की मानें तो गोमतीनगर में रहने वाले किसी सीनियर सिटीजन की वार रूम में कॉल आती है और उनकी ओर से निगम से जुड़ी कोई कंप्लेंट दर्ज कराई जाती है तो तुरंत संबंधित जोनल अधिकारी को उक्त कंप्लेंट फॉरवर्ड कर दी जाएगी, जिसके बाद जोनल अधिकारी उक्त कंप्लेंट को संज्ञान में लेकर न सिर्फ उसे दूर करायेगा बल्कि कंप्लेंट दूर करने के बाद सीनियर सिटीजन को अपडेट भी देगा। वार रूम में सीनियर सिटीजन की कंप्लेंट नोट करने के लिए एक अलग से कर्मचारी भी लगाया जाएगा।

दूसरे विभाग को ट्रांसफर

- किसी सीनियर सिटीजन की ओर से वार रूम में किसी दूसरे विभाग से जुड़ी कंप्लेंट दर्ज कराई जाती है तो तुरंत उस विभाग को फॉरवर्ड की जाएगी।

- इसकी जिम्मेदारी वार रूम के नोडल अधिकारी को दी जाएगी। साथ ही इसकी मॉनीटरिंग भी होगी।

यहां करें कॉल

6389300137

6389300138

6389300139

वर्जन

नगर निगम की ओर से सीनियर सिटीजन की प्रॉब्लम्स को प्राथमिकता से दूर किया जाएगा। इसके लिए वार रूम में व्यवस्थाएं की जा रही हैं। मेरे स्तर से हर दिन सीनियर सिटीजन की आने वाली प्रॉब्लम्स और उनके निस्तारण की समीक्षा की जाएगी।

- डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त