- कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

LUCKNOW: कोरोना के नए डेल्टा प्लस वैरिएंट के केस महाराष्ट्र, केरल व एमपी में मिलने के बाद वहां अलर्ट जारी कर दिया गया है। डॉक्टर्स इसी वैरिएंट को लेकर कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जाहिर कर रहे हैं। यूपी में भी इसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है। प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्क्रीनिंग का काम भी तेज कर दिया गया है।

पूरी तरह से अलर्ट मोड पर

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर विभाग पूरी तरह से सर्तक है। हम पहले से ही पूरी तरह अलर्ट हैं। राजधानी समेत सभी उन जनपदों में जहां एयरपोर्ट हैं वहां सर्विलांस तेज करने के आदेश दिए गए हैं। ट्रेनों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए कहा गया है। आदेश दिया गया है कि अगर किसी में लक्षण दिखें तत्काल सैंपलिंग की जाए, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

स्क्रीनिंग का काम तेज

डिप्टी सीएमओ डॉ। मिलिंदवर्धन ने बताया कि एक सप्ताह से स्क्रीनिंग का काम तेज कर दिया गया है। रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट एवं बस स्टेशन पर निगरानी के लिए टीमें मुस्तैद कर दी गई है। फ्लाइट से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। इन जगहों पर किसी भी व्यक्ति में लक्षण नजर आएंगे तो आवश्यकता पड़ने पर उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग भी कराई जाएगी।

कोट

डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर पहले से ही विभाग अलर्ट मोड में है। एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग तेज करने के आदेश दिए जा चके हैैं।

अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव