LUCKNOW: रोजगार के अवसर उपलब्ध करा परिवहन विभाग लोगों को आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए उन रूटों का खाका तैयार किया जा रहा है, जिन रूटों पर बस की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इन रूट पर सफर की सुविधा देने के लिए परमिट दी जाएगी। इन रूट पर छोटे वाहन के साथ प्राइवेट बस चलाने की तैयारी की जा रही है। इससे लोगों को रोजगार मिलने के साथ ऑटो इंडस्ट्री में बूम आएगा।

करीब आठ दर्जन रूट किये गये तय

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश में 94 हजार से अधिक रूट फार्मूलेट किए गए हैं। इनमें वह रूट शामिल हैं जो तैयार तो कर लिए गए, लेकिन वहां पर पैसेंजर्स के आने-जाने के लिए सफर की सुविधा नहीं है। इसके अलावा वह रूट शामिल हैं जो किसी कारण से बहुत खराब हो गए थे और उस रूट पर साधन चलने बंद हो गए थे। इन रूटों का डाटा तैयार किया जा चुका है। इनमें 50 किमी से लेकर 300 किमी तक के रूट शामिल हैं।

पड़ेगी दोगुने वाहनों की जरूरत

विभागीय अधिकारियों के अनुसार इन रूटों पर बसों के साथ ही छोटे वाहनों को चलाने की अनुमति नियम के अनुरूप दी जाएगी। इनमें उन लोगों को फायदा मिलेगा जो खुद का अपना काम करना चाहते हैं। ये लोग इन रूटों पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा के लिए साधन उपलब्ध करा कर कमाई कर सकेंगे। साथ ही लोगों को सफर की सुविधा मिल सकेगी। 90 हजार रूट पर इससे दोगुने वाहनों की जरूरत होगी।

रूट फार्मूलेशन का काम पूरा हो गया है। इन पर बसों के संचालन को लेकर कार्य योजना तैयार की जा रही है।

एके पांडेय

अपर परिवहन आयुक्त राजस्व

परिवहन विभाग