- गंगानगर में चलता मिला फर्जी मिनि टेलीफोन एक्सचेंज

- फर्जी तरीके से करा रहे थे पाक में आईएसडी कॉल

- बीएसएनएल टीम ने की छापेमारी, बरामद किया सामान

- मकान मालिकों को पुलिस ने लिया हिरासत में

- ओबामा के इंडिया आने की सख्ती से पकड़ में आया मामला

Meerut: गणतंत्र दिवस पर भारत आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को लेकर पूरे एनसीआर में हाई अलर्ट हो गया है। जिसके चलते सभी आतंकवादी गतिविधियों पर भी टेलीकॉम कंपनी से लेकर खुफिया तंत्र तक की नजरें लगी हुई हैं। टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने मेरठ के गंगानगर बी ब्लॉक में एक मकान में छापेमारी करके अवैध रुप से चल रहे मिनि टेलीफोन एक्सचेंज का पर्दाफाश किया है। यहां से पाकिस्तान समेत तमाम देशों को अवैध रुप से एयरटेल के टावर के सिगनल चुराकर इंटरनेट के जरिए कॉल कराई जा रही थी। पुलिस ने मकान मालिक समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया है। वहीं किराएदारों का पूरा सिस्टम बरामद कर लिया है। गैरकानूनी तरीके से कराई जा रही इंटरनेशनल कॉल के आतंकी कनेक्शन से इंकार नहीं किया जा रहा है।

क्या है मामला

गंगानगर बी ब्लॉक की रहने वाली सुमेधा दीक्षित हाउस वाइफ हैं। उनके साथ उनका बेटा क्षितिज है, जो एमडीए में ठेकेदारी के साथ-साथ जॉब प्लेसमेंट भी चलाता है। सुमेधा ने तीन महीने पहले घर के सामने पहले साइबर कैफे चलाने वाले विकास चौहान निवासी बहचौला के माध्यम से दिल्ली के रहने वाले निशांत और हरीश को किराए पर सुमेधा के यहां कमरा दिलाया था। विकास ने सुमेधा को एक कॉलेज से बीटेक की पढ़ाई करने की बात कहते हुए कमरा किराए पर दिलाया था। दोनों ऊपर बने एक कमरे में मकान में रहते थे। शुक्रवार को मिनिस्ट्री ऑफ टेली कम्युनिकेशन के टर्म सेल ने मानिटरिंग की तो सामने आया कि मेरठ में अवैध रूप से कॉलिंग विदेशों में सिगनल चुराकर कराई जा रही है, जिस पर बीएसएनएल मेरठ के सतर्कता सेल के डायरेक्टर एके वर्मा, क्राइम ब्रांच के साथ इंचौली पुलिस को लेकर मकान पर पहुंचे और छापेमारी की।

चार घंटे जांच पड़ताल

टीम ने मकान मालिक से निशांत और हरीश के बारे में पूछा तो उन्होंने कुछ दिन से बाहर होने की बात कही, जिस पर टीम ने दोनों युवकों के कमरे का ताला तोड़ दिया और अंदर रखे सामान के बारे में जांच पड़ताल शुरू कर दी। एके वर्मा के नेतृत्व में टीम ने चेक किया तो कमरे में मिनी टेलीफोन एक्सचेंज मिला। यहां से टीम ने ट्रांस मीटर, एक कम्प्यूटर, हार्ड डिस्क, इंवर्टर, बैट्री, सिम आदि सामान बरामद किया है। अभी तक की जांच में किराए के लिए दी गई आईडी और सिम की आईडी फर्जी मिली हैं। बाकायदा मिनी एक्सचेंज के तार सामने एयरटेल के टावर से जोड़े गए थे।

हिरासत में लिया

क्राइम ब्रांच ने सुमेधा, क्षितिज और किराए पर कमरा दिलाने वाले विकास चौहान तीनों को हिरासत में ले लिया है। जिनसे बीएसएनल के अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस भी पूछताछ कर रही है। हालांकि सुमेधा का कहना है कि उन्होंने किराए पर कमरा जरूर दिया था, लेकिन उन्होंने इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि हरीश और निशांत इल लीगल ढंग से विदेशों में कॉल करते हैं। वहीं क्षितिज और विकास चौहान ने भी कोई खास बातचीत हरीश और निशांत से नहीं बताई। हालांकि पुलिस पूरे घटनाक्रम पर शक की दृष्टि से तीनों को देख रही है।

साढ़े तीन घंटे बाद मौके पर पहुंचे एसएसपी

एसएसपी से डीआईजी बने ओंकार सिंह तीन घंटे बाद मौके पर पहुंचे और बीएसएनएल कंपनी से बातचीत की। इस दौरान सीओ क्राइम मनीष मिश्रा भी पहुंचे तो एसएसपी ने इस मामले में गंभीरता से चेक कर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया।

सीओ लेट पहुंचे

कहने को तो सीओ अब्दुल कादिर के क्षेत्र में यह छापेमारी हुई थी, जहां से विदेशों में कॉल कराई जा रही थी, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि यहां के सीओ अब्दुल कादिर ही सबसे लेट पहुंचे।

गंभीर मामला है कि प्रॉपर चैनल से विदेशों में कॉल न करके सिगनल चुराकर विदेशों में काल की जा रही थी। पूरे मामले की जांच के लिए टीम लगा दी गई है। दोनों आरोपी किराएदार फरार हैं। जिनके लिए दबिशें दी जा रही है।

-ओंकार सिंह

एसएसपी