राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने यूनिवर्सिटी को दी एडवाइस

ऑनलाइन दीक्षांत समारोह को लेकर सीसीएसयू ने शुरू की तैयारी

Meerut। कोरोना काल ने इस बार काफी कुछ बदल दिया है। इसी का नतीजा है कि इतिहास में पहली बार सीसीएस यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह भी इस बार ऑनलाइन आयोजित होगा। सीसीएस यूनिवर्सिटी में नवंबर या दिसंबर में प्रदेश में पहला ई कनवोकेशन करने के लिए तैयारियां चल रही हैं।

राज्यपाल ने दिया संकेत

गौरतलब है कि प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने बीते शुक्रवार को भोपाल के बरकतउल्ला यूनिवíसटी में ई दीक्षांत समारोह में दीक्षा दिए जाने के बाद यह बात कही थी। उन्होंने प्रदेश की यूनिवर्सिटी को ई कनवोकेशन कराने की सलाह दी है। इसके बाद अब सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा ने भी इस परंपरा को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। स्टूडेंट्स को ई-सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

मिलेंगे ऑनलाइन सíटफिकेट

दरअसल, दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति रजत पदक, डॉ। शंकर दयाल शर्मा स्वर्ण पदक, चौधरी चरण सिंह स्मृति प्रतिभा पुरस्कार समेत 50 मेधावियों को प्रायोजित स्वर्ण पदक दिए जाते हैं, करीब 150 को कुलपति स्वर्ण पदक इतने ही स्टूडेंट को योग्यता प्रमाण पत्र दिए जाते हैं। पिछले साल यूनिवíसटी में आई प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सभी यूनिवíसटीज को 20 सितम्बर तक दीक्षांत समारोह कराने के लिए कहा था। इस बार कोरोना महामारी के कारण कहीं भी दीक्षांत समारोह संभव नहीं हैं, सारी परीक्षाओं के बाद अक्टूबर नवंबर तक रिजल्ट जारी होंगे, उसके बाद टॉपर्स की सूची बनेगी। प्रदेश में सबसे पहले परीक्षाएं सीसीएसयू करा रहा है, ऐसे में ई दीक्षांत समारोह का आयोजन सबसे पहले यूनिवíसटी में ही किया जाएगा., वीसी ने इसको लेकर जल्द ही कमेटी बनाने का निर्णय लिया है।

ई दीक्षांत समारोह देखें

प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मध्य प्रदेश की भी राज्याल है। उन्होंने शुक्रवार को ही भोपाल की इस यूनिवíसटी के ई दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता की थी। यू टयूब पर ऑनलाइन इसका आयोजन हुआ, कार्य परिषद के सदस्यों ने मंच पर उसी तरह से टॉपर्स के नाम बोले जैसे पहले बोलते थे। टॉपस के नाम व फोटो का प्रदर्शन किया गया, राज्यपाल ने ऑनलाइन दीक्षा दी। इसको देखने की एडवाइस भी सभी यूनिवर्सिटीज को दी गई है, ऐसे में वीसी ने इसको देखने के बाद बेहतर तरीका बताया है व अपनी सीसीएसयू में कराने की तैयारी करने का निर्देश दे दिया है।

शुरू हो गई तैयारी

सीसीएसयू के वीसी प्रो। एनके तनेजा ने बताया कि दीक्षांत समारोह स्टूडेंट के लिए बेहद अहम होते हैं, टॉपर्स को जब मेडल मिलते हैं, उससे दूसरो को भी प्रेरणा मिलती है, परीक्षाएं खत्म होने के बाद जल्द ही रिजल्ट निकालकर ऑनलाइन ई दीक्षांत समारोह आयोजित कराया जाएगा। इसकी तैयारी शुरु हो गई है।