कोरोना से बचने के लिए जागरूकता फैला रहा स्वास्थ्य विभाग

- स्वास्थ्य विभाग ने शिविर लगाकर किया लोगों को जागरुक

- कुछ अंतराल के बाद जरूर धोएं हाथ, डरें नहीं बस जागरूक रहने की जरूरत

Meerut । कोरोना ने समूची दुनिया में कहर बरपा रखा है। वहीं यूपी में भी कोरोना के पेशेंट मिलने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। हालांकि, अभी मेरठ में अभी कोई कोरोना का मरीज नहीं मिला है। लेकिन कोरोना की दहशत को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। इस वायरस के असर से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कैंप और अलर्ट जारी कर बचाव में जुट गया है। इसके तहत शुक्रवार को हेल्थ कैंप और जागरुकता के लिए डोर टू डोर जाकर अभियान चलाया गया।

इन बातों का रखें ख्याल

- स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा निर्देश दिए हैं।

- सबसे पहले कुछ अंतराल के बाद हाथों को साबुन या सेनेटाइजर से धोते रहें।

- अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

- खांसते और छींकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्यू पेपर से ढककर रखें।

- जिन व्यक्तियों में कोल्ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें।

- अंडे और मांस के सेवन से बचें।

- जंगली जानवरों के संपर्क में आने से दूर रहें।

एंटी बायोटिक दवाएं बांटी

शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर के विभिन्न मोहल्लों में दवाइयों का वितरण किया। साथ ही अपने आसपास साफ-सफाई रखने और स्वच्छता का ध्यान रखने के निर्देश दिए। चिकित्सकों की टीम ने लोगों के ब्लड सैंपल लिए। साथ ही बुजुर्ग महिलाओं और पुरूषों को क्लोरीन की गोली समेत एंटीबायोटिक दवाइयां बांटी।

आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण

इसके इतर सीएमओ डॉ राजकुमार ने शुक्रवार को कोरोना के लिए मेडिकल कॉलेज में बने आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। इस वार्ड को कोरोना के संभावित मरीजों के इलाज के लिए तैयार किया गया है।

-------------

22 मार्च तक स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

मेरठ। यूपी में कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है। शासन ने 22 मार्च तक स्कूलों व कॉलेजों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। दूसरी ओर कॉलेजों व स्कूलों ने भी कोरोना वायरस से जागरूकता के लिए अभियान चलाना शुरू कर दिया है। जागरूकता को लेकर कॉलेजों में जागरुकता पोस्टर चस्पा किए जा रहे हैं। इसके अलावा स्कूलों ने पेरेंट्स टीचर मीटिंग में कोरोना के बचाव की टिप्स देने की तैयारी की है।

चस्पा हो रहे पोस्टर

कॉलेजों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी पोस्टर को जगह -जगह चिपकाया जा रहा है, कनोहरलाल डिग्री कॉलेज में कॉलेज स्टाफ द्वारा कॉलेज में पोस्टर चस्पा किए जा रहे हैं। बकायदा क्लासेज में भी इस पोस्टर को डिस्प्ले किया जा रहा है, इसके साथ ही सभी स्टूडेंट को जागरुक किया जा रहा है। शहीद मंगल पांडे में भी कई जगह इससे संबंधित इंस्ट्रक्शन चस्पा किए गए हैं। एनएएस डिग्री कॉलेज में भी कोरोना वायरस को लेकर पोस्टर व नोटिस बोर्ड पर नोटिस चस्पा किए गए हैं.कॉलेजों व स्कूलों के वाशरुम में सेनेटाइजर व डिटॉल रखा जा रहा है। स्टूडेंट को बताया जा रहा है कि उसका यूज करना कितना जरुरी है।

भेजे जा रहे एसएमएस

स्कूलों की ओर से इस वायरस से संबंधित जागरुकता के मैसेज हर पेरेंट्स के मोबाइल नम्बर पर भेजे जा रहे है, ताकि उनको जागरुक किया जा सके।

क्या कहते है कॉलेज स्कूल्स

कॉलेज में जगह जगह पोस्टर चस्पा किए गए हैं। स्टूडेंट को नॉलेज दी जा रही है। इसके साथ ही वॉशरुम में सेनेटाइजर व डिटॉल रखा गया है। हमारी तरफ से हर तरह का प्रयास बचाव का किया जा रहा है।

डॉ। किरण प्रदीप, प्रिंसिपल कनोहरलाल डिग्री कॉलेज

कॉलेज में सरकार द्वारा जारी पोस्टर को नोटिस बोर्ड पर चिपकाया गया है, इसके अलावा क्लासेज में भी इस बारे में बताया जा रहा है।

डॉ। बीएस यादव, प्रिंसिपल डीएन कॉलेज

कॉलेज में पोस्टर चस्पा किए गए हैं। कॉलेज की तरफ से भी इंस्ट्रक्शन बोर्ड पर चिपकाए गए है। कॉलेज के वॉशरुम में सेनेटाइजर रखा गया है।

डॉ। संध्या रानी, प्रिंसिपल, शहीद मंगल पांडे कॉलेज

स्टूडेंट को जागरुक करने के लिए स्कूलों में नोटिस चिपकाए गए है, जिसमें बचाव के लिए क्या करें लिखा है, इसके अलावा पेरेंट्स के नम्बर पर एसएमएस किया जा रहा है।

सुधांशु शेखर, सीबीएसई कोर्डिनेटर, प्रिंसिपल केएल इंटरनेशनल

पेरेंट्स को जागरुकता एसएमएस भेजे जा रहे है, इसके अलावा नोटिस बोर्ड पर कोरोना संबंधित जानकारी दी जा रही है।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव